SCS पर अमेरिका तटस्थ, चीन करे कानून का पालन : जॉन कैरी

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी ने कहा है कि दक्षिण चीन सागर (एससीएस) में दक्षिणपूर्व एशियाई देशों के साथ चीन के विवाद में अमेरिका का कोई रूख नहीं है बल्कि वह चाहता है कि सभी पक्ष कानून के शासन का पालन करें और शांतिपूर्ण तरीके से अपने मतभेद सुलझाएं।

SCS पर अमेरिका तटस्थ, चीन करे कानून का पालन : जॉन कैरी

वियनतियेन : अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी ने कहा है कि दक्षिण चीन सागर (एससीएस) में दक्षिणपूर्व एशियाई देशों के साथ चीन के विवाद में अमेरिका का कोई रूख नहीं है बल्कि वह चाहता है कि सभी पक्ष कानून के शासन का पालन करें और शांतिपूर्ण तरीके से अपने मतभेद सुलझाएं।

उन्होंने आज कहा कि चीन के विरूद्ध फिलीपिन द्वारा दर्ज मामले पर अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण का हाल का फैसला, जो चीन के विरूद्ध गया, अंतिम एवं बाध्यकारी तथा अंतरराष्ट्रीय कानून पर आधारित है। कैरी ने लाओस की मेजबानी में हो रहे क्षेत्रीय सुरक्षा सम्मेलन से पहले संवाददाताओं से कहा, ‘हम कानून के शासन, कानूनी प्रक्रिया और कूटनीति का पूर्णत: समर्थन करते हैं।’ 

चीन ने यह कहते हुए हेग के न्यायाधिकरण का फैसला खारिज कर दिया है कि दक्षिण चीन सागर के ज्यादातर हिस्से पर उसका ऐतिहासिक दावा है। उसका यह भी कहना है कि सारे विवाद द्विपक्षीय ढंग निबटाये जाने चाहिए। लाओस में हो रहे सम्मेलन में चीन भी हिस्सा ले रहा है।