बलात्कार जांच संबंधी फाइलें मिलने पर असांज होंगे पूछताछ के लिए सहमत
Advertisement

बलात्कार जांच संबंधी फाइलें मिलने पर असांज होंगे पूछताछ के लिए सहमत

विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांज के वकील ने कहा है कि उनका मुवक्किल लंदन में स्वीडन के अभियाजकों की पूछताछ के लिए सहमत होगा, लेकिन ऐसा उन्हें बलात्कार के मामले की जांच से संबंधित फाइलें मुहैया कराने के बाद ही हो पाएगा ।

बलात्कार जांच संबंधी फाइलें मिलने पर असांज होंगे पूछताछ के लिए सहमत

जिनेवा: विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांज के वकील ने कहा है कि उनका मुवक्किल लंदन में स्वीडन के अभियाजकों की पूछताछ के लिए सहमत होगा, लेकिन ऐसा उन्हें बलात्कार के मामले की जांच से संबंधित फाइलें मुहैया कराने के बाद ही हो पाएगा ।

स्पेन के पूर्व न्यायाधीश और असांज के वकील बाल्तसर गार्जन ने कल कहा, ‘हमें समूची कार्यवाही तक पहुंच मुहैया कराई जानी चाहिए जो साढ़े चार साल से स्वीडन के अभियोजन के हाथों में है, न कि बचाव पक्ष के हाथों में ।’ स्वीडिश अभियोजकों ने इस महीने के शुरू में पूर्व की अपनी इस मांग को छोड़ने की पेशकश की थी कि असांज 2010 के आरोपों के बारे में पूछताछ के लिए स्वीडन आएं ।

स्वीडन ने देश में दो महिलाओं द्वारा आरोप लगाए जाने के बाद 2010 में असांज के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था । एक महिला ने दावा किया था कि असांज ने उससे बलात्कार किया, जबकि दूसरी महिला ने उन पर यौन शोषण का आरोप लगाया था ।

असांज आरोपों को खारिज करते रहे हैं और कहते रहे हैं कि यौन संबंध आपसी सहमति से थे । वह स्वीडन को प्रत्यर्पण से बचने के लिए वर्ष 2012 से लंदन में इक्वाडोर के दूतावास में हैं । वह लंबे समय से कहते रहे हैं कि अभियोजक उनसे दूतावास में या फिर वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए पूछताछ करें ।
 

Trending news