close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

न्याय विभाग और एफबीआई पर बरसे डोनाल्ड ट्रंप, डेमोक्रेट पार्टी के लिए पूर्वाग्रही होने का आरोप मढ़ा

ट्रंप ने कहा कि न्याय विभाग और एफबीआई के शीर्ष नेतृत्व ने रिपब्लिकन नेताओं के खिलाफ जांच का ‘राजनीतिकरण’ कर दिया है.

न्याय विभाग और एफबीआई पर बरसे डोनाल्ड ट्रंप, डेमोक्रेट पार्टी के लिए पूर्वाग्रही होने का आरोप मढ़ा
रिपब्लिकन राष्ट्रीय समिति की शीतकालीन सभा को संबोधित करते अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप. (Reuters/2 Feb, 2018)

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने न्याय विभाग और जांच एजेंसी एफबीआई पर आरोप लगाया है कि वे ‘डेमोक्रेट पार्टी के पक्ष में पूर्वाग्रह से ग्रसित हैं.’ एक विवादित मेमो को जारी करने की संभावना के बीच ट्रंप ने कहा कि न्याय विभाग और एफबीआई के शीर्ष नेतृत्व ने रिपब्लिकन नेताओं के खिलाफ जांच का ‘राजनीतिकरण’ कर दिया है. सदन की खुफिया समिति के अध्यक्ष डेविड नून्स की ओर से लिखे गए मेमो को इस हफ्ते की शुरुआत में जारी करने के लिए सदन की समिति ने मंजूरी दे दी है. इस मेमो में आरोप लगाया गया है कि एफबीआई ने अपने निगरानी उपकरणों का दुरुपयोग किया.

ट्रंप के आरोपों ने एक बार फिर ऐसे लोगों की छवि धूमिल की है जिनकी नियुक्ति उन्होंने खुद की थी. इनमें एफबीआई के निदेशक क्रिस्टोफर रेय भी शामिल हैं जिन्हें ट्रंप प्रशासन ने जेम्स कॉमी को बीते मई में एफबीआई के निदेशक पद से हटाने के बाद नियुक्त किया था. अमेरिकी राष्ट्रपति का ट्वीट उन्हें ऐसे रिपब्लिकन सांसदों के पक्ष में खड़ा करता है जो मेमो को एक ऐसे दस्तावेज के तौर पर देखते हैं जिससे एफबीआई के नापाक मंसूबे जाहिर होते हैं.

ट्रंप ने ट्वीट कर निकाली भड़ास
ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘एफबीआई और न्याय विभाग के शीर्ष नेतृत्व और जांच अधिकारियों ने डेमोक्रेट नेताओं के पक्ष में और रिपब्लिकन नेताओं के खिलाफ पवित्र जांच प्रक्रिया का राजनीतिकरण कर दिया है. यह ऐसी चीज है जिसके बारे में कुछ समय पहले तक सोचा भी नहीं जा सकता था. ऊपर से नीचे तक महान लोग हैं.’ अमेरिकी राष्ट्रपति ने ऐसे समय में यह ट्वीट किया है जब वह उस विवादित मेमो को जारी करने की मंजूरी देने वाले हैं जिसमें एफबीआई पर आरोप लगाया है कि उसने 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूस की कथित मिलीभगत के मामले में जांच के दौरान अपने निगरानी उपकरणों का गलत इस्तेमाल किया. माना जा रहा है कि ट्रंप के इस कदम से राष्ट्रपति और देश की इस शीर्ष जांच एजेंसी के बीच टकराव बढ़ेगा.

Donald Trump, Justice Dept, FBI, Democrat Party

एफबीआई पर जासूसी का आरोप
आरोप है कि एफबीआई ने ट्रंप के चुनाव प्रचार अभियान के एक सदस्य की जासूसी की. इससे पहले, ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एयर फोर्स वन विमान में पत्रकारों को बताया कि राष्ट्रपति कांग्रेस को यह जानकारी दे सकते हैं कि सदन की खुफिया समिति के अध्यक्ष डेविन नून्स की ओर से लिखित मेमो जारी करने पर उन्हें कोई ऐतराज नहीं है.

एफबीआई निदेशक दे सकते हैं इस्तीफा
नाम का खुलासा नहीं करने की शर्त पर अधिकारी ने बताया कि यह एक संसदीय प्रक्रिया है और मेमो पर विचार करने के बाद यह फैसला किया गया. अधिकारी ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति को इससे कोई दिक्कत नहीं है.’’ व्हाइट हाउस के कुछ अधिकारियों को आशंका है कि इससे एफबीआई निदेशक क्रिस्टोफर रेय अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं.