काबुल में शिया मस्जिद पर फिदायीन हमले में 14 की मौत, ISIS ने ली जिम्मेदारी

एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ा लिया, जबकि दो या तीन अन्य आतंकी मस्जिद में घुस गए और उनके तथा पुलिस के बीच गोलीबारी हुई.

काबुल में शिया मस्जिद पर फिदायीन हमले में 14 की मौत, ISIS ने ली जिम्मेदारी
काबुल के शिया मस्जिद जहां फिदायीन हमला हुआ है, के बाहर तैनात अफगान सुरक्षाबल के जवान. (रॉयटर्स फोटो/25 अगस्त, 2017)

काबुल: काबुल में एक शिया मस्जिद के भीतर शुक्रवार (25 अगस्त) को एक फिदायीन हमलावर ने खुद को उड़ा लिया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. काबुल पुलिस प्रवक्ता अब्दुल बशीर मुजाहिद ने एएफपी को बताया कि एक आत्मघाती हमलावर ने मस्जिद के भीतर खुद को उड़ा लिया. उन्होंने बताया कि कम से कम 11 लोग हताहत हुए हैं, जबकि 14 लोगों के मरने की खबर है. गृह मंत्रालय ने आतंकी हमले की पुष्टि की है. निवासियों ने एएफपी को बताया कि उन्होंने गोलियों की आवाज सुनी.

हमला ऐसे समय हुआ जब कई मुस्लिम शुक्रवार की नमाज अदा कर रहे होंगे. इससे राजधानी में जातीय हिंसा का अंदेशा बढ़ गया है. कुछ दिन पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने युद्धग्रस्त देश में हजारों और अमेरिकी सैनिकों की तैनाती का रास्ता साफ कर दिया था. गृह मंत्रालय के उप प्रवक्ता नाजिब दानिश ने टीओएलओन्यूज को बताया कि शुरुआती जानकारी में पता लगा है कि एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ा लिया, जबकि दो या तीन अन्य आतंकी मस्जिद में घुस गए और उनके तथा पुलिस के बीच गोलीबारी हुई. 

अफगानिस्तान के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नजीब दानिश ने अपने ट्विटर अकाउंट पर कहा कि पुलिस की विशेष इकाई ने बड़ी संख्या में लोगों को इमाम जमान मस्जिद से निकाला है. आईएस समूह की समाचार शाखा अमाक ने कहा कि आईएस आतंकवादियों ने मस्जिद पर 'कमांडो' हमला किया है. अफगानिस्तान में शुक्रवार को हुआ हमला बड़े हमलों में से एक है. यह हमला अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सोमवार (21 अगस्त) को अफगानिस्तान के लिए नई रणनीति अपनाने की घोषणा के बाद हुआ है. इसमें ज्यादा अमेरिकी सैनिक भेजने की योजना है.

एक प्रत्यक्षदर्शी ने एएफपी के बताया कि हमलावरों के पास गोलियां कम हो गईं और वे नमाजियों पर चाकू से हमला करने लगे. फिर से सिर उठाने की कोशिश कर रहे तालिबान ने देशभर में हमले बढ़ा दिए हैं, जबकि जातीय हमलों को अंजाम देने वाला सुन्नी इस्लामिक स्टेट समूह अफगान में अपनी पकड़ बना रहा है.