भारतीय अमेरिकी कमला हैरिस ने रचा इतिहास, जीती अमेरिकी सीनेट सीट

कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल कमला हैरिस ने राज्य से अमेरिकी सीनेट सीट जीतकर आज इतिहास रच दिया। यह सफलता हासिल करने वाली वह पहली भारतीय-अमेरिकी हैं।

भारतीय अमेरिकी कमला हैरिस ने रचा इतिहास, जीती अमेरिकी सीनेट सीट

न्यूयॉर्क: कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल कमला हैरिस ने राज्य से अमेरिकी सीनेट सीट जीतकर आज इतिहास रच दिया। यह सफलता हासिल करने वाली वह पहली भारतीय-अमेरिकी हैं।

डेमोक्रेट लॉरेटा सानचेज को हराने वाली 51 वर्षीय हैरिस अमेरिकी सीनेट में चुनी जाने वाली छठी अश्वेत हैं, पांचवे अश्वेत अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा थे। बीते दो दशकों से भी ज्यादा समय में उच्च सदन में पहुंचने वाली वे पहली अश्वेत महिला हैं। उनकी मां श्यामला गोपालन चेन्नई से यहां विज्ञान की पढ़ाई करने आई थीं। उनके पिता जैमेका में पले-बढ़े हैं। कमला का जन्म कैलिफोर्निया के ऑकलैंड में हुआ था। दो बार अटॉर्नी जनरल रह चुकी हैरिस ने अपनी ही पार्टी की लॉरेटा को हराया है। वह बारबरा बॉक्सर की जगह लेंगी जिन्होंने दो दशकों तक सीनेट में रहने के बाद 2014 में सेवानिवृत्ति ले ली थी।

कमला हैरिस के कार्यालय की ओर से कहा गया, ‘कमला कैलिफोर्निया की अगली सीनेट के तौर पर पद की शपथ तीन जनवरी, 2017 को लेंगी।’ ओबामा ने हैरिस को ‘निर्भय’ बताया था। वह भारत और अमेरिका के मजबूत संबंधों पर जोर दे सकती हैं। ओबामा से समर्थन प्राप्त हैरिस से उम्मीद है कि वह भारत अमेरिकी संबंधों की पुरजोर वकालत करेंगी। हैरिस का जन्म कैलिफोर्निया के ऑकलैंड में हुआ था। उनकी मां भारतीय और पिता जमैकाई अमेरिकी हैं। उनकी मां वर्ष 1960 में चेन्नई से यहां आ गई थीं।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.