केरी ने उत्तर कोरिया को लेकर चीन पर बनाया दबाव
Advertisement

केरी ने उत्तर कोरिया को लेकर चीन पर बनाया दबाव

अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी ने चीन से बुधवार को अपील की कि वह उत्तर कोरिया की परमाणु गतिविधियों पर लगाम लगाने और दक्षिण चीन सागर के विवादित हिस्सों पर तनाव कम करने के लिए और कदम उठाए। केरी ने विश्वभर में अपने आठ दिवसीय राजनयिक मिशन के अंतिम दिन बीजिंग में ईरान परमाणु समझौते और जलवायु परिवर्तन समेत कई मामलों पर अमेरिकी-चीनी सहयोग की प्रशंसा की। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया और दक्षिण चीन सागर पर आपसी सहमति बनाने का काम अब भी जारी है।

केरी ने उत्तर कोरिया को लेकर चीन पर बनाया दबाव

बीजिंग: अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी ने चीन से बुधवार को अपील की कि वह उत्तर कोरिया की परमाणु गतिविधियों पर लगाम लगाने और दक्षिण चीन सागर के विवादित हिस्सों पर तनाव कम करने के लिए और कदम उठाए। केरी ने विश्वभर में अपने आठ दिवसीय राजनयिक मिशन के अंतिम दिन बीजिंग में ईरान परमाणु समझौते और जलवायु परिवर्तन समेत कई मामलों पर अमेरिकी-चीनी सहयोग की प्रशंसा की। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया और दक्षिण चीन सागर पर आपसी सहमति बनाने का काम अब भी जारी है।

उन्होंने चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ अपनी बैठक की शुरूआत में संवाददाताओं से कहा, ‘स्पष्ट रूप से ऐसे कई महत्वपूर्ण मामले हैं जिनपर आगे बढ़ने के लिए हमें रास्ता खोजने की आवश्यकता है।’ उन्होंने उत्तर कोरिया को ‘वैश्विक सुरक्षा के लिए एक बड़ी चुनौती’ बताया और ‘दक्षिण चीन सागर में अमेरिका की चिंताओं और गतिविधियों’ का जिक्र किया। केरी ने कहा, ‘हमने साबित किया है.. जब हम दोनों देश साझा आधार खोज लेते हैं और मिलकर काम करते हैं, तो चीजों को वास्तविकता में बदला जा सकता है। मुझे उम्मीद है कि आज का दिन रचनात्मक होगा और हम आगे की ओर एक रास्ता खोज लेंगे।’

वांग ने अपने शुरूआती बयान में दोनों मुद्दों का संक्षिप्त जिक्र किया और कहा कि वह केरी की बात सुनने के लिए उत्सुक हैं लेकिन उन्होंने इस बात का कोई संकेत नहीं दिया कि चीन केवल यह उम्मीद जताएगा कि दोनों देश ‘ रणनीतिक सहयोग को और मजबूत करने के लिए हमारी आपसी समझ एवं विश्वास को और गहरा करेंगे’’ या वह इससे आगे बढ़ कर अमेरिका की अपील पर कोई प्रतिक्रिया देगा।
वांग से मुलाकात के बाद केरी स्टेट काउंसलर यांग जेइची से मिलेंगे और बाद में उनके चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मिलने की उम्मीद है। उन्होंने चीन से दक्षिण चीन सागर के विवादित इलाकों में दावे और निर्माण रोकने की भी अपील की। इस निर्माण कार्य से चीन के छोटे पड़ोसी देश चिंतित हो गए हैं।

Trending news