किम जोंग उन का दावा, उत्तर कोरिया का पहला सैन्य जासूसी उपग्रह तैयार, लॉन्च करने के दिए निर्देश
Advertisement

किम जोंग उन का दावा, उत्तर कोरिया का पहला सैन्य जासूसी उपग्रह तैयार, लॉन्च करने के दिए निर्देश

North Korea News: ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज़ एजेंसी’ (केसीएनए) के मुताबिक किम ने कहा कि अमेरिका और उसके सहयोगी देशों से ‘सुरक्षा के समक्ष मौजूद खतरे’ को देखते हुए अंतरिक्ष आधारित निगरानी प्रणाली हासिल करना अहम है.

किम जोंग उन का दावा, उत्तर कोरिया का पहला सैन्य जासूसी उपग्रह तैयार, लॉन्च करने के दिए निर्देश

Kim Jong Un News: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने कहा है कि उनके देश ने अपने पहले सैन्य जासूसी उपग्रह के विकास का काम पूरा कर लिया है और अधिकारियों को तय योजना के तहत इसके प्रक्षेपण का निर्देश दिया गया है. सरकारी मीडिया ने बुधवार को यह खबर दी.

‘कोरियन सेंट्रल न्यूज़ एजेंसी’ (केसीएनए) ने कहा कि मंगलवार को उत्तर कोरिया की एयरोस्पेस एजेंसी का दौरा करने के दौरान किम ने कहा कि अमेरिका और उसके सहयोगी देशों से ‘सुरक्षा के समक्ष मौजूद खतरे’ को देखते हुए अंतरिक्ष आधारित निगरानी प्रणाली हासिल करना अहम है.

उत्तर कोरिया ने बड़े पैमाने पर किए हथियारों के परीक्षण
उत्तर कोरिया ने कहा है कि उसने अमेरिका और उसके क्षेत्रीय सहयोगियों-दक्षिण कोरिया व जापान के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास के जवाब में बड़े पैमाने पर हथियारों का परीक्षण किया है, जिनमें ठोस ईंधन आधारित पहली अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण भी शामिल है. इस मिसाइल को अमेरिका पर हमले के लिए डिजाइन किया गया है.

केसीएनए के मुताबिक, किम ने राष्ट्रीय एयरोस्पेस विकास प्राधिकरण में कहा कि युद्ध रोकने के अपने तरीकों का प्रभावी ढंग से इस्तेमाल करने के वास्ते उत्तर कोरिया के लिए सैन्य टोह लेना महत्वपूर्ण है.

अप्रैल में किया गया उपग्रह का निर्माण
किम ने कहा कि सैन्य टोह उपग्रह संख्या एक का निर्माण अप्रैल में किया गया. उन्होंने आदेश दिया कि इसके प्रक्षेपण से जुड़ी तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास किए जाएं. हालांकि, उपग्रह के प्रक्षेपण की तारीख के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है.

किम ने कहा कि उत्तर कोरिया को खुफिया जानकारी एकत्रित करने की व्यापक क्षमता हासिल करने के लिए कई उपग्रहों का प्रक्षेपण करना चाहिए. उन्होंने अमेरिका और दक्षिण कोरिया पर अपने गठबंधन को मजबूत करने के नाम पर उत्तर कोरिया के खिलाफ शत्रुतापूर्ण सैन्य अभियानों का विस्तार करने का आरोप लगाया.

किम ने अमेरिका पर दक्षिण कोरिया में विमान वाहक पोत और परमाणु हमले करने में सक्षम बमवर्षक विमान तैनात करने का भी आरोप लगाया.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news