किम जोंग ने खाई कसम, उत्तर कोरिया को धमकी देने की ट्रंप को चुकानी पड़ेगी 'भारी कीमत'
Advertisement

किम जोंग ने खाई कसम, उत्तर कोरिया को धमकी देने की ट्रंप को चुकानी पड़ेगी 'भारी कीमत'

ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने पहले संबोधन में उत्तर कोरिया को चेतावनी देने के दौरान कहा था कि अगर अमेरिका और उसके सहयोगियों पर हमला किया गया तो वॉशिंगटन उसे ‘‘पूरी तरह तबाह’’ कर देगा.

किम ने ट्रंप द्वारा उनको ‘‘रॉकेट मैन’’ कहे जाने को लेकर अमेरिकी नेता के मानसिक स्वास्थ्य पर भी सवाल उठाये. (फाइल फोटो)

सोल: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने शुक्रवार (22 सितंबर) को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को ‘‘मानसिक विक्षिप्त’’ बताकर उनका मजाक उड़ाते हुये चेतावनी दी कि वह यह सुनिश्चित करेंगे कि अमेरिकी राष्ट्रपति को संयुक्त राष्ट्र में उनके देश के विनाश संबंधी बयान देने के लिये ‘‘भारी कीमत’’ चुकानी होगी. ट्रंप ने मंगलवार (19 सितंबर) को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने पहले संबोधन में उत्तर कोरिया को चेतावनी देने के दौरान यह कहकर दुनिया को चौंका दिया था कि अगर अमेरिका और उसके सहयोगियों पर हमला किया गया तो वॉशिंगटन उसे ‘‘पूरी तरह तबाह’’ कर देगा. प्योंगयांग द्वारा पिछले कुछ समय से चलाये जा रहे परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों की वजह से बढ़ते तनाव के बीच युद्ध के लिये उकसाने वाला यह बयान सामने आया है. उत्तर कोरिया ने तमाम अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को दरकिनार कर अपना छठा और सबसे बड़ा परमाणु परीक्षण किया था और जापान के ऊपर से होकर गुजरने वाली मिसाइलों का प्रक्षेपण किया.

  1. ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में दी थी उत्तर कोरिया को चेतावनी.
  2. उत्तर कोरिया ने प्रतिबंधों को दरकिनार कर सबसे बड़ा परमाणु परीक्षण किया था.
  3. 'रॉकेट मैन' कहे जाने पर किम ने ट्रंप के मानसिक स्वास्थ्य पर सवाल उठाए.

उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए ने किम को उद्धृत करते हुये कहा, ‘‘मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि अमेरिका में सर्वोच्च कमान का विशेषाधिकार संभाल रहे शख्स को डीपीआरके को पूरी तरह बर्बाद करने का बयान देने के लिये भारी कीमत चुकानी पड़े.’’ किम ने ट्रंप द्वारा उनको ‘‘रॉकेट मैन’’ कहे जाने को लेकर अमेरिकी नेता के मानसिक स्वास्थ्य पर भी सवाल उठाये और कहा, ‘‘संयुक्त राष्ट्र के मंच पर एक संप्रभु राष्ट्र को ‘पूरी तरह तबाह’ करने का बयान मानसिक विक्षिप्त अमेरिकी राष्ट्रपति की अनैतिक इच्छा को दर्शाता है.’’

उत्तर कोरिया का कहना है कि आक्रामक अमेरिका से बचने के लिये उसे परमाणु प्रतिरोधक क्षमता की जरूरत है और इस तानाशाही निजाम ने सैन्यीकरण को अपनी राष्ट्रीय विचारधारा का केंद्रीय हिस्सा बना लिया है. बयान में इस बात पर जोर दिया गया है कि किम फिलहाल अपने रास्ते से हटने वाले नहीं हैं. किम ने कहा कि ट्रंप की टिप्पणी ने, ‘‘मुझे डराने या रोकने के बजाय इस बात के लिये संतुष्ट किया कि जो रास्ता मैंने चुना है वह सही है और यही वह रास्ता है जिस पर मुझे अंत तक चलना है.’’

किम जोंग की धमकी पर बोला जापान, उत्तर कोरियाई हाइड्रोजन बम का सामना करने को तैयार

वहीं दूसरी ओर जापान सरकार ने शुक्रवार (22 सितंबर) को कहा कि वह प्रशांत महासागर में उत्तर कोरिया की तरफ से एक हाइड्रोजन बम का परीक्षण किए जाने के खतरे का सामना करने को तैयार है. समाचार एजेंसी एफे न्यूज के मुताबिक, सरकार के प्रवक्ता योशिहिदे सुगा ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जापानी अधिकारी करीब से स्थित पर नजर बनाए हुए हैं और उत्तर कोरियाई शासन की धमकी अस्वीकार्य है. सुगा ने कहा, "दक्षिण कोरिया और अमेरिका की सहायता से जापान जापानी लोगों की सुरक्षा के लिए हर प्रयास करेगा."

उत्तर कोरियाई विदेश मंत्री री योंग-हो ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भाषण पर किम जोंग उन द्वारा प्रतिक्रिया के रूप में उनका देश प्रशांत क्षेत्र में हाइड्रोजन बम परीक्षण कर सकता है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता को 'रॉकेट मैन' कहा था और प्योंगयांग को 'पूरी तरह तबाह' करने की धमकी दी थी. री ने कहा कि यह प्रशांत क्षेत्र में सबसे शक्तिशाली परीक्षण होगा. री की यह टिप्पणी किम के उस बयान के बाद आई है, जिसमें उन्होंने ट्रंप को मानसिक रूप से विक्षिप्त बताया और कहा कि उन्हें (ट्रंप) अपने 'पागलपन' वाले भाषण के लिए जबरदस्त कीमत चुकानी पड़ेगी.

Trending news