किम के बाद नंबर-2 की हैसियत रखने वाली लापता शख्सियत का मिला पता!
Advertisement

किम के बाद नंबर-2 की हैसियत रखने वाली लापता शख्सियत का मिला पता!

 उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन शुक्रवार (2 अक्टूबर) को बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में नजर आए. दिलचस्प ये है कि इस बार वह करीब 2 माह बाद अपनी बहन किम यो जोंग के साथ दिखाई दिए. 

किम के बाद नंबर-2 की हैसियत रखने वाली लापता शख्सियत का मिला पता!

नई दिल्लीः उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन शुक्रवार (2 अक्टूबर) को बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में नजर आए. दिलचस्प ये है कि इस बार वह करीब 2 माह बाद अपनी बहन किम यो जोंग के साथ दिखाई दिए. दोनों भाई-बहनों ने नॉर्थ कोरिया के बाढ़ प्रभावित गांवों का दौरा किया. इस दौरान किम जोंग उन ने देश के किम्‍हवा काउंटी के पुनर्निमाण की तारीफ की. उन्‍होंने कहा कि इस साल तूफान और अन्‍य प्राकृतिक आपदाओं ने हमारी समस्‍याओं को अप्रत्‍याशित रूप से बढ़ा द‍िया है. 

नॉर्थ कोरिया के स्थानीय मीडिया KCNA की रिपोर्ट के अनुसार, ''किम ने अपने इस यात्रा के दौरान कहा, यह साल काफी कठिनाइयों में से एक रहा है.''

बता दें कि इस साल, ग्रीष्मकालीन तूफान ने किम शासित देश को बुरी तरह प्रभावित किया है जिसके चलते यहां रह रहे तमाम लोग बेघर हो गए हैं जिससे देश की पुरानी खाद्यान्न की कमी को लेकर संकट पैदा हो गए हैं. तूफान और बाढ़ ने उत्‍तर कोरिया में काफी तबाही मचाई है. 

दो महीने से थीं नजरों से ओझल
किम की बहन, किम यो-जोंग, पिछले दो महीनों से लोगों की नज़रों से गायब थी. लंबे समय तक गायब होने के बाद उन्हें लेकर ऐसी भी अफवाहें आई थीं कि किम जोंग की मौत के बाद वे नॉर्थ कोरिया की तानाशाह बनेंगी. पिछले दिनों उन्होंने कई तरह के आदेश भी दिए थे. तब माना जा रहा था कि किम की सारी शक्ति उनकी छोटी बहन के हाथों में आ गई है. उनके लापता होने के चलते भाई बहनों के बीच दरार की भी अफवाहें भी आई थीं लेकिन दोनों के एक साथ दिखने से ऐसी खबरों पर विराम लग गया है. 

माना जाता है कि किम यो जोंग अपने परिवार की एकमात्र सदस्‍य हैं जो तानाशाह के बेहद करीब हैं और राजनीति में सार्वजनिक भूमिका में है. किम यो जोंग अक्‍सर दक्षिण कोरिया को धमकी देती रहती हैं. 

दक्षिण कोरिया के रक्षामंत्री जियोन्ग कियोन्ग-डू ने दावा किया है किम यो जोंग ने सत्ताधारी वर्कर्स पार्टी की सेंट्रल कमेटी में ताकतवर विभाग का जिम्मा ले लिया है. जियोन्ग ने कहा कि किम का आधिकारिक टाइटल 'फर्स्ट वाइस डायरेक्टर ऑफ दि ऑर्गनाइजेशन ऐंड गाइडेंस डिपार्टमेंट' है. उन्होंने आगे कहा कि किम अमेरिका और दक्षिण कोरिया को लेकर उत्तर कोरिया की रणनीतियों को भी देखती हैं.

Video-

Trending news