डिनर के लिए बॉर्डर पार कर दक्षिण कोरिया जाएंगी किम जोंग की पत्नी
Advertisement

डिनर के लिए बॉर्डर पार कर दक्षिण कोरिया जाएंगी किम जोंग की पत्नी

किम के साथ सर्वोच्च अधिकारियों का एक प्रतिनिधिमंडल भी गया है, हालांकि उनकी पत्नी री सोल जू इसमें शामिल नहीं थीं.

पुनमुनजोम में पौधारोपण के बाद उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई ताली बजाते हुए. (Reuters/27 April, 2018)

गोयांग (दक्षिण कोरिया): सोल ने कहा है कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन की पत्नी शिखर सम्मेलन के बाद आयोजित रात्रिभोज में शिरकत करने के लिये सीमा पार कर दक्षिण कोरिया जाएंगी. पुनमुनजोम की दक्षिणी तरफ स्थित एक सीमावर्ती गांव में दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई से बातचीत के लिये किम शुक्रवार (27 अप्रैल) सुबह सीमा पार कर दक्षिण कोरिया पहुंचे थे. किम के साथ सर्वोच्च अधिकारियों का एक प्रतिनिधिमंडल भी गया है, हालांकि उनकी पत्नी री सोल जू इसमें शामिल नहीं थीं. मून के प्रवक्ता यून यंग-चान ने कहा कि री सीमा पार करेंगी और किम व मून और मून की पत्नी किम जुंग-सूक के साथ रात्रिभोज में शामिल होंगी. री पूर्व में उत्तर कोरिया की उन्हासू ऑर्केस्ट्रा के साथ गायिका रह चुकी हैं.

  1. किम के प्रवक्ता यून यंग-चान ने कहा कि री सीमा पार करेंगी,
  2. किम व मून और मून की पत्नी किम जुंग-सूक के साथ रात्रिभोज में शामिल होंगी. 
  3. री पूर्व में उत्तर कोरिया की उन्हासू ऑर्केस्ट्रा के साथ गायिका रह चुकी हैं.

ऐतिहासिक लम्हा: किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया की धरती पर रखा कदम, पैदल ही पार की सैन्य सीमा
उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के नेताओं ने शुक्रवार (27 अप्रैल) को अंतर कोरियाई सम्मेलन का आयोजन कर इतिहास रच दिया और इसे कोरियाई संबंधों में नए अध्याय की शुरुआत कहा. किम जोंग उन और मून जे इन के सीमावर्ती गांव पनमुनजोम में मिलने के बाद यह सम्मेलन शुरू हुआ. इस दौरान किम जोंग ने मून से कहा, "आपसे मिलकर खुशी हुई. मैं यहां इस तरह के ऐतिहासिक स्थान पर मिलकर अपनी उत्सुकता नहीं रोक सकता. यह बहुत ही भावुक है कि आप राष्ट्रपति यहां पनमुनजोम में मेरे स्वागत के लिए आए." इस दौरान किम जोंग ने मून जे इन को उत्तर कोरियाई सीमा की तरफ आने का न्यौता देते हुए सभी को हैरान कर दिया.

दोनों नेताओं के बीच वार्ता किम जोंग के एमडीएल पार करने के लगभग 45 मिनट बाद सुबह 10.15 बजे शुरू हुई. वह 1950-1953 का कोरियाई युद्ध समाप्त होने के बाद ऐसा करने वाले उत्तर कोरिया के पहले नेता बन गए हैं. मून जे इन ने इस सम्मेलन में शामिल होने के लिए सहमत होने पर किम जोंग का आभार जताया. मून ने कहा, 'जिस समय किम जोंग ने सैन्य सीमा रेखा पार की, पनमुनजोम शांति का प्रतीक बन गया.'

Trending news