close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

किम कर रहे हैं अमेरिका के साथ राजनयिक वार्ता जारी रखने पर पुनर्विचार

कोरियाई अधिकारी का यह भी कहना है कि अमेरिका ने उनके नेता के साथ हाल ही में हुई शिखर वार्ता में एक सुनहरा मौका को खो दिया.

किम कर रहे हैं अमेरिका के साथ राजनयिक वार्ता जारी रखने पर पुनर्विचार
प्योंगयांग में विदेशी मीडिया की से शुक्रवार को बातचीत में यह बात सामने आई. (फाइल फोटो)

प्योंगयांग: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन जल्द ही इस पर फैसला करेंगे कि क्या राजनयिक वार्ता को जारी रखना है या नहीं. वह मिसाइल प्रक्षेपण और परमाणु परीक्षण पर अपनी ओर से लगाई गई रोक को लेकर भी फैसला करने वाले हैं. उत्तर कोरिया की एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. इस अधिकारी का यह भी कहना है कि अमेरिका ने उनके नेता के साथ हाल ही में हुई शिखर वार्ता में एक सुनहरा मौका को खो दिया.

प्योंगयांग में राजनयिकों और द एसोसिएटेड प्रेस सहित विदेशी मीडिया की शुक्रवार को बुलाई एक तत्काल बैठक को संबोधित करते हुए उप विदेश मंत्री चोई सोन हुई ने कहा कि किम और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच संपन्न हनोई शिखर वार्ता में किसी भी समझौते तक पहुंचने में दोनों पक्षों की विफलता से उत्तर कोरिया को गहरी निराशा हुई है. 

उन्होंने कहा कि जब तक कि अमेरिका कुछ उपायों पर अमल नहीं करता तब तक उत्तर कोरिया का इरादा कोई समझौता करने या वार्ता को जारी रखने का नहीं है. अमेरिका को उन उपायों पर अमल करना चाहिए जो उत्तर कोरिया द्वारा किए गए कुछ परिवर्तनों के अनुकूल हैं-जैसे कि मिसाइल प्रक्षेपण और परमाणु परीक्षणों पर 15 महीने से रोक और उसके ‘‘राजनीतिक आकलन’’ में बदलाव आदि.

चोई सोन हुई ने कहा, ‘‘दोनों सर्वोच्च नेताओं के बीच व्यक्तिगत संबंध अभी भी अच्छे हैं और उनकी केमिस्ट्री आश्चर्यजनक रूप से अद्भुत है.’’