किम जोंग की 'डेथ मिस्ट्री' पर सबसे बड़ा खुलासा! 20 दिन बाद सामने आई नई तस्वीरें

उत्तर कोरिया की न्यूज ऐजेंसी KCNA के हवाले से आई रिपोर्ट देश-दुनिया की मीडिया में छा गई है. 

किम जोंग की 'डेथ मिस्ट्री' पर सबसे बड़ा खुलासा! 20 दिन बाद सामने आई नई तस्वीरें

प्योंगयांग: उत्तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) की गुमशुदगी को लेकर लगाई जा रही अटकलों पर अब विराम लग गया है. बीते कई दिनों से तानाशाह के तबीयत खराब होने और उनकी मृत्यु को लेकर तरह-तरह की खबरें आ रही थीं. अब एक नई रिपोर्ट सामने आई है जिसमें कहा गया है कि किम जिंदा हैं. उत्तर कोरिया की न्यूज ऐजेंसी KCNA के हवाले से आई रिपोर्ट देश-दुनिया की मीडिया में छा गई है.

लगभग 20 दिनों बाद किम जोंग की नई तस्वीरें सामने आई हैं. कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (KCNA) के अनुसार किम जोंग उन ने सुनचिओन में एक फर्टिलाइजर फैक्ट्री के बनकर तैयार होने के अवसर पर आयोजित समारोह में हिस्सा लिया. यह जगह राजधानी प्योंगयांग के नजदीक है. तस्वीरों में दिखाई दे रहा है कि कार्यक्रम के दौरान किम की बहन किम यो जोंग भी वहां मौजूद रहीं. 

बता दें कि नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन के स्वास्थ्य को लेकर बीते दिनों कई तरह की खबरें आईं. कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि किम बहुत बीमार हैं. उनकी हार्ट सर्जरी हुई है. कुछ रिपोर्ट्स का कहना था कि किम की मौत हो चुकी है. तानाशाह की तबीयत को लेकर अनिश्चितता की स्थिति बनी हुई थी. 

हालांकि किम कहां हैं और उनका स्वास्थ्य कैसा है, यह एक अपने आप में एक रहस्य का विषय है. बता दें कि बीते 11 अप्रैल के बाद वह सरकारी मीडिया में नहीं दिखाई दिए. इसके एक दिन बाद ही उनका ऑपरेशन हुआ था.

इससे पहले शुक्रवार को कुछ सैटेलाइट तस्वीरें भी सामने आई थीं, जिनमें उनकी लोकेशन के बारे में दावा किया गया था. रिपोर्ट में दावा किया गया था कि किम जोंग का लग्जरी यॉट उनके पसंदीदा विला के पास है. इसलिए यह माना जा रहा है कि किम उत्‍तर कोरिया में वॉनसन के आसपास किसी तटीय रिसॉर्ट में रह रहे हैं. 

ये भी देखें-