Kinder: इस ब्रांड ने वापस मंगाईं 3,000 टन चॉकलेट्स, वजह है बड़ी
Advertisement

Kinder: इस ब्रांड ने वापस मंगाईं 3,000 टन चॉकलेट्स, वजह है बड़ी

Kinder News: घर में अगर बच्चा किंडर चॉकलेट खाता है, तो आपको अलर्ट होने की जरूरत है. इस चॉकलेट को बनाने वाली कंपनी ने साल्मोनेला बैक्टीरिया के डर से 3,000 टन किंडर चॉकलेट बाजार से वापस मंगाई हैं. ऐसे में आपको सतर्क रहने की जरूरत है.

किंडर चॉकलेट

Kinder Cholclate: अगर आपके घर में छोटा बच्चा है और वह किंडर चॉकलेट खाता है तो यह खबर आपसे जुड़ी है. दरअसल, बच्चों के पसंदीदा और मशहूर चॉकलेट ब्रांड किंडर ने साल्मोनेला बैक्टीरिया के डर से अपने प्रोडक्ट को वापस लने की घोषणा की है. इस प्रोसेस में कंपनी करीब दसियों लाख यूरो के करीब 3 हजार टन से अधिक के किंडर प्रोडक्ट्स को वापस ले रही है.

इसे देखते हुए उठाया कदम

रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण पूर्व बेल्जियम में आर्लोन स्थित एक फैक्ट्री के चॉकलेट उत्पाद साल्मोनेला से दूषित पाए गए हैं. इससे 9 यूरोपीय देशों में इसके 150 मामले सामने आ चुके हैं. इसे देखते हुए ही कंपनी ने यह कदम उठाया है. फेरेरो फ्रांस के प्रमुख निकोलस नेकोव ने कहा कि संदूषण का स्रोत बेल्जियम के अर्लोन में एक कारखाने में डेयरी मक्खन के लिए रखे एक वैट में स्थित फिल्टर" था. उन्होंने कहा कि यह मैलापन या संदूषण मानवीय त्रुटि या कच्चे माल के कारण हो सकता है. बता दें कि ईस्टर की छुट्टियों के मौसम के बीच में अभी चॉकलेट की काफी मांग हो रही थी. इस परिस्थिति में इतनी बड़ी संख्या में प्रोडक्ट को वापस लेना इतालवी कन्फेक्शनरी कंपनी फेरेरो के लिए एक बड़ा झटका है. फेरोरो ही किंडर चॉकलेट बनाती है.

जिस फैक्ट्री में मिली कमी वह अप्रैस से बंद

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बेल्जियम की जिस फैक्ट्री में साल्मोनेला पाया गया था वह अप्रैल से बंद है. हालांकि कारोबार कारखाने को फिर से खोलने की उम्मीद करता है. भविष्य में स्वास्थ्य और सुरक्षा जांच का 50 प्रतिशत विशुद्ध रूप से आंतरिक मूल्यांकन की पूर्व पद्धति के बजाय एक अनुमोदित "बाहरी प्रयोगशाला" द्वारा आयोजित किया जा रहा है. निकोलस नेकोव ने बताया कि, "हमने 13 जून से उत्पादन को फिर से शुरू करने के लिए जल्द से जल्द इसे फिर से खोलने के लिए कहा है."

क्या है साल्मोनेला

साल्मोनेला टाइफिम्यूरियम एक बैक्टीरिया है जो छोटे बच्चों, बुजुर्गों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में गंभीर और कभी-कभी घातक बीमारियों का कारण बन सकता है. इस बीमारी के सामान्य लक्षण बुखार, दस्त, मतली, उल्टी और पेट में दर्द है. स्वस्थ लोगों में साल्मोनेला संक्रमण के सामान्य लक्षण हैं.

Trending news