#MeToo के बाद अब इस देश में शुरू हुआ #KuToo, हजारों महिलाओं ने बयां किया अपना दर्द
Advertisement

#MeToo के बाद अब इस देश में शुरू हुआ #KuToo, हजारों महिलाओं ने बयां किया अपना दर्द

यौन उत्पीड़न के खिलाफ वैश्विक ‘‘मी टू’’ की तर्ज पर इस अभियान को #KuToo नाम दिया गया है. 

इस अभियान को अभिनेत्री एवं फ्रीलांस लेखिका युमी इशिकावा ने शुरू किया .फोटो साभारः The Japan Times

तोक्यो: महिलाओं के हाई हील पहनने के रिवाज के खिलाफ याचिका दायर किये जाने के बाद जापान के स्वास्थ्य एवं श्रम मंत्री ने उन कार्यस्थलों के नियमों को सही ठहराया है जहां महिलाओं का हाई हील पहनना ‘‘उचित और अनिवार्य’’ है. महिलाओं के एक समूह द्वारा दायर याचिका पर स्वास्थ्य एवं श्रम मंत्री तकुमी नेमातो को टिप्पणी करने के लिये कहा गया था, जिसके बाद उनका यह बयान सामने आया. महिलाओं के इस समूह ने रोजगार की चाह रखने वाली महिलाओं या कार्य स्थलों में महिला कर्मियों के हाई हील पहनने को अनिवार्य किये जाने पर प्रतिबंध लगाये जाने की मांग करते हुए याचिका दायर की है.

नेमातो ने बुधवार को विधायी समिति को बताया, ‘‘इसे सामाजिक रूप से इस तरह से स्वीकार लिया गया है जहां यह पेशेवर रूप से अनिवार्य और उचित के दायरे में आ जाता है.’’ यह याचिका मंगलवार को श्रम मंत्रालय में पेश की गयी. यौन उत्पीड़न के खिलाफ वैश्विक ‘‘मी टू’’ की तर्ज पर इस अभियान को ‘‘कु टू’’ नाम दिया गया है.

यह जापानी शब्द ‘कुत्सु’ और ‘कुत्सू’ से आया है.‘कुत्सु’ का अर्थ ‘जूता’ जबकि ‘कुत्सू’ का अर्थ ‘दर्द’होता है. इस अभियान को अभिनेत्री एवं फ्रीलांस लेखिका युमी इशिकावा ने शुरू किया और ऑनलाइन जल्द उन्हें इस अभियान में हजारों लोगों से समर्थन मिलने लगा.

Social Media Score

Scores
Over All Score 0
Digital Listening Score0
Facebook Score0
Instagram Score0
X Score0
YouTube Score0

Trending news