close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

वीजा पर कुवैत का 'ट्रंप कार्ड', पाकिस्तान समेत पांच देशों के वीजा पर रोक

कुवैत ने आतंकवाद को रोकने के मद्देनजर एक बड़ा फैसला किया है। कुवैत ने आतंकवाद रोकने के लिए पांच देश यानी ईरान, ईराक, पाकिस्तान, आफगानिस्तान और सीरिया के नागरिकों की एंट्री पर बैन लगा दी है। अब यहां के लोगों को वीजा नहीं मिलेगा और ना ही यहां के लोग कुवैत जा सकते हैं।

वीजा पर कुवैत का 'ट्रंप कार्ड', पाकिस्तान समेत पांच देशों के वीजा पर रोक

मास्को: कुवैत ने आतंकवाद को रोकने के मद्देनजर एक बड़ा फैसला लेते हुए पांच देश यानी ईरान,ईराक,पाकिस्तान,अफगानिस्तान और सीरिया के नागरिकों के प्रवेश पर बैन लगा दिया है। इन देशों के नागरिकों को वीजा देने पर कुवैत ने बैन लगा दिया है जिसकी वजह से इन देशों के नागरिक कुवैत में एंट्री नहीं कर सकते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा 7 मुस्लिम देशों पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद अब कुवैत ने सीरिया, इराक, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और ईरान के निवासियों के लिए वीजा जारी करने की प्रक्रिया निरस्त कर दी है। स्पूतनिक न्यूज के मुताबिक उपरोक्त देशों से होने वाले पर्यटन, व्यापार और पर्यटक वीजा पर कुवैत में रोक लगा दिया गया है। इसका सीधा मतलब यह हुआ कि पाकिस्तान सहित इन सभी देशों के नागरिक कुवैत में एंट्री नहीं कर सकते हैं।

गौर हो कि अमेरिकी राष्ट्रपति का पदभार संभालने के बाद अपने पहले सप्ताह में डोनाल्ड ट्रंप ने कई कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर किए जिनमें शरणार्थियों के प्रवेश पर तत्काल रोक और 7 मुस्लिम बहुल देशों ईरान, इराक, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया और यमन के लोगों को वीजा जारी करने पर अस्थायी रोक तथा दूसरे लोगों की कठोरतम जांच-पड़ताल करने की बात कहीं है। अमेरीका में ट्रंप की नई प्रशासन द्वारा मुस्लिम देशों पर प्रतिबंध लगाने से पहले कुवैत एकमात्र ऐसा देश है जिसने इनसे भी पहले सीरियाई नागरिकों के प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया था। वर्ष 2011 में कुवैत ने सभी सीरियाई नागरिकों के वीजा को निरस्त कर दिया था।