close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO : कुवैत के सिंगर ने सुषमा स्वराज को सुनाया गांधी जी का प्रिय भजन

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज कुवैत की यात्रा पर गई हैं. यहीं पर एक कार्यक्रम में कुवैत के प्रसिद्ध गायक ने बापू का प्रिय भजन गाया.

VIDEO : कुवैत के सिंगर ने सुषमा स्वराज को सुनाया गांधी जी का प्रिय भजन

नई दिल्ली : महात्मा गांधी का प्रिय भजन 'वैष्णव जन तो...' पूरी दुनिया में मशहूर है. इस साल 2 अक्टूबर को दुनिया के अनेक देशों में वहां के प्रमुख सिंगर्स ने इस भजन को गाकर बापू को श्रद्धांजलि दी थी. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज कुवैत की यात्रा पर गई हैं. वहां पर एक कार्यक्रम में कुवैत के मशहूर सिंगर मुबारक अल राशिद ने सुषमा स्वराज के सामने यही भजन पेश किया. उनके इस भजन को सुनकर सुषमा स्वराज ताली बजाकर उन्हें शुक्रिया कहा.

इससे पहले सऊदी अरब के प्रसिद्ध गायक यासिर हबीब ने भी गांधी के इस भजन को गाकर प्रेम शांति और सद्भाव का संदेश दिया था. इस बार महात्मा गांधी की 150वीं जन्मशती मनाई गई. यासिर हबीब ने अपनी आवाज में इस भजन को गाकर लोगों को सम्मोहित कर दिया.

इस गाने को 15वीं सदी में गुजराती कवि नरसिंह मेहता ने लिखा था. इस भजन को गुजराती भाषा में ही लिखा गया था. महात्मा गांधी का ये प्रिय भजन था. उनकी सभी बैठकों में इस भजन को गाया जाता है. अब हबीब का ये गीत इंटरनेट पर जमकर सुर्खियां बटोर रहा है.

इस साल आबू धाबी में शेख जायद और महात्मा गांधी के नाम पर म्यूजियम खोला जाएगा. दोनों देशों के इन सबसे बड़े नामों पर ये शुरुआत की जाएगी. इसकी घोषणा तब की गई थी, जब पिछले जून में भारत की यात्रा पर विदेश मंत्री शेख अब्दुल्लाह बिन जायद अल नाहयान  आए थे.