कैंडी में दंगों के बाद श्रीलंका में 10 दिनों के लिए आपातकाल की घोषणा की गई
Advertisement

कैंडी में दंगों के बाद श्रीलंका में 10 दिनों के लिए आपातकाल की घोषणा की गई

सोमवार को हिंसा भड़कने के बाद पुलिस ने थेलदेनिया इलाके में कर्फ्यू लगा दिया था.

दो समुदायों में हुए संघर्ष के बाद जले हुए घर के बाहर तैनात स्पेशल टास्क फोर्स और पुलिसकर्मी. (फोटो साभार - रॉयटर्स)

कोलंबो: श्रींलका के कैंडी जिले में बौद्ध समुदाय और अल्पसंख्यक मुसलमानों के बीच भड़की हिंसा के बाद देश में मंगलवार को 10 दिनों के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी गई. हिंसक झड़पों में दो लोगों की मौत हो गई थी. सोमवार को हिंसा भड़कने के बाद पुलिस ने थेलदेनिया इलाके में कर्फ्यू लगा दिया था.

  1. श्रीलंका में दस दिन के लिए आपातकाल लगाया गया
  2. कैंडी में भड़के दंगों के बाद लगाया गया आपातकाल
  3. राष्ट्रपति 10 दिन बाद फैसला करेंगे कि आपातकाल की स्थिति को आगे बढ़ाना है या नहीं

10 दिनों के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित

सामाजिक सशक्तिकरण मंत्री एस बी दिसानायके ने बताया कि देश के कुछ हिं‍सों में हिंसा भड़कने के बाद राष्ट्रपुपति मैत्रीपाला सिरीसेना और उनके मंत्रिमंडल ने आज 10 दिनों के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित करने का फैसला किया. राष्ट्रपति सचिवालय में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद उन्होंने बाहर मौजूद संवाददाताओं को बताया कि इस संबंध में जल्द एक गजट अधिसूचना जारी की जाएगी.

श्रीलंका में इमरजेंसी से चिंतित हैं राजीव शुक्ला, कहा- क्रिकेटरों को बचाइए

10 दिन के बाद आपातकाल बढ़ाने या नहीं बढ़ाने पर होगा फैसला
डेली मिरर ने उनके हवाले से कहा, “आरोप लग रहे हैं कि इन तनावपूर्ण स्थितियों के प्रभाव को कम करने के लिए कानून लागू नहीं किया जा रहा है. अब, पुलिस और सैन्य कर्मियों को सुरक्षा बढ़ाने के लिए संबंधित स्थानों पर तैनात कर दिया गया है.” दिसानायके ने कहा कि राष्ट्रपति 10 दिन बाद फैसला करेंगे कि आपातकाल की स्थिति को आगे बढ़ाना है या नहीं. कैंडी जिले के थेलडेनिया और पालेकेल इलाके में आज फिर से कर्फ्यू लगाया गया और भारी हथियारों से लैस विशेष कार्यबल के पुलिस कमांडो की तैनाती की गई है. 

श्रीलंका में आपातकाल लेकिन भारत की टी20 त्रिकोणीय सीरीज जारी रहेगी
वहीं बीसीसीआई ने मंगलवार को कहा कि श्रीलंका में त्रिकोणीय टी20 सीरीज खेली जाएगी, भले ही मेजबान देश में दंगों के बाद आपातकाल घोषित कर दिया गया हो। भारतीय क्रिकेट टीम इस त्रिकोणीय सीरीज में भाग लेने वाली तीसरी टीम है। बीसीसीआई ने पुष्टि की कि ‘कोलंबो में हालात पूरी तरह से सामान्य हैं’ जहां यह टूर्नामेंट आयोजित किया जा रहा है। मंगलवार को प्रेमदासा स्टेडियम में निधास ट्राफी का शुरूआती मैच खेला जायेगा जिसमें भारत का सामना श्रीलंका से होगा। 

'कोलंबो में हालात पूरी तरह से सामान्य' 
भारतीय टीम के मीडिया सेल ने कोलंबो से अधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा, ‘‘श्रीलंका में कर्फ्यू और आपातकाल की रिपोर्ट आ रही हैं। हालात कैंडी में खराब हैं, कोलंबो में नहीं। सभी को सूचित किया जाता है कि संबंधित सुरक्षा अधिकारियों से बात करने के बाद हम समझ चुके हैं कि कोलंबो में हालात पूरी तरह से सामान्य हैं। अगर इस संबंध में कोई भी अपडेट होगा तो हम इसकी सूचना देंगे। ’’ 

बीसीसीआई के कार्यकारी अध्यक्ष सीके खन्ना ने कहा, ‘‘भारतीय क्रिकेट बोर्ड लगातार श्रीलंका सरकार के अधिकारियों से संपर्क में हैं। सुरक्षा फूलप्रूफ है और हम आश्वस्त हो गये हैं कि टूर्नामेंट को कोई खतरा नहीं है। इसलिये फिलहाल भारतीय टीम टूर्नामेंट में खेलेगी। ’’

(इनपुट - भाषा)

Trending news