अब इस नई मुश्किल में घिरे डोनाल्ड ट्रंप, अपनी ही पार्टी में शुरू हुआ विरोध
Advertisement

अब इस नई मुश्किल में घिरे डोनाल्ड ट्रंप, अपनी ही पार्टी में शुरू हुआ विरोध

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) अपने रुख के चलते एक बार फिर मुश्किल में घिर गए हैं. चुनाव (US Election 2020) से ठीक पहले पार्टी में उनके खिलाफ आवाज उठने लगी है.

डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) एक बार फिर मुश्किल में घिर गए हैं. चुनाव (US Election 2020) से ठीक पहले पार्टी में उनके खिलाफ आवाज उठने लगी है. रिपब्लिकन पार्टी की अलास्का सीनेटर (Republican Party Senator from Alaska) लिसा मुर्कोव्स्की (Lisa Murkowski) ने साफ कर दिया है कि वो ट्रंप के प्रस्ताव का समर्थन नहीं करेंगी. 

  1. सुप्रीम कोर्ट के जज की नियुक्ति पर अपने ही हुए खिलाफ
  2. अलास्का सीनेटर लिसा मुर्कोव्स्की ने किया विरोध
  3. न्यायाधीश रूथ बी गिन्सबर्ग के निधन से खाली हुआ है पद

ट्रंप सुप्रीम कोर्ट में महिला न्यायाधीश की नियुक्ति करना चाहते हैं. उन्होंने हाल ही में एक चुनावी रैली में कहा था कि ‘मैं अगले सप्ताह किसी को नामित करूंगा. मैं कह सकता हूं कि यह एक महिला होगी’. अमेरिका में 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने हैं, ऐसे में लिसा मुर्कोव्स्की को लगता है कि ट्रंप का यह कदम गलत है. उन्होंने रविवार को स्पष्ट किया कि वह न्यायाधीश की नियुक्त के ट्रंप के प्रयासों का समर्थन नहीं करेंगी.

मर्कोव्स्की अकेली नहीं
वैसे, मर्कोव्स्की अकेली सीनेटर नहीं हैं जिन्होंने राष्ट्रपति के प्रस्ताव का विरोध किया है. सुसान कोलिन्स (Susan Collins) भी ट्रंप के प्रयासों पर नाखुशी व्यक्त कर चुकी हैं. लिसा मुर्कोव्स्की ने इस संबंध में एक बयान जारी करते हुए कहा, ‘मैंने पहले भी कहा था कि चुनाव से पहले सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीश की नियुक्ति का मैं समर्थन नहीं करूंगी और अब भी मैं अपने स्टैंड पर कायम हूं’.

निधन से खाली हुआ पद
सुप्रीम कोर्ट की न्यायाधीश रूथ बी गिन्सबर्ग (Ruth Bader Ginsburg) के निधन के बाद से यह पद रिक्त है और ट्रंप चाहते हैं कि चुनाव से पहले किसी महिला की नियुक्ति कर दी जाए. मुर्कोव्स्की ने आगे कहा कि उन्होंने 2016 में भी इस तरह के कदम का विरोध किया था जब राष्ट्रपति पद के चुनाव से 8 महीने पहले एक रिक्त पद को भरने की कोशिश की गई थी, 

...तो हटना पड़ेगा पीछे
मुर्कोव्स्की के रुख ने डोनाल्ड ट्रंप की योजना को खतरे में डाल दिया है. ट्रंप और सीनेटर मेजरिटी लीडर मिच मैककोनेल (Mitch McConnell) सुप्रीम कोर्ट के रिक्त पद भरने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन यदि 3 से अधिक सीनेटर इसका विरोध करते हैं, तो फिर डोनाल्ड ट्रंप को कदम पीछे वापस खींचने होंगे. वर्तमान में रिपब्लिकन पार्टी सीनेट में 53 सदस्यों के साथ बहुमत में है.

अब रोमनी पर टिकीं निगाहें 
सभी की निगाहें अब डोनाल्ड ट्रंप के विरोधी सीनेटर मिट रोमनी (Mitt Romney) पर टिकी हैं. रोमनी वर्ष 2012 में रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार थे. उनके ट्रंप के साथ रिश्ते अच्छे नहीं हैं और उन्होंने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के समर्थन में मतदान भी किया था.

Trending news