close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ब्रिटिश प्रधानमंत्री की दौड़ में शामिल दावेदारों की संख्या हुई 12, बोरिस जॉनसन सबसे आगे

ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे की जगह लेने के लिए मैदान में उतरने वाले प्रतिभागियों की संख्या 12 हो गयी है.

ब्रिटिश प्रधानमंत्री की दौड़ में शामिल दावेदारों की संख्या हुई 12, बोरिस जॉनसन सबसे आगे
.(फाइल फोटो)

लंदन: ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे की जगह लेने के लिए मैदान में उतरने वाले प्रतिभागियों की संख्या 12 हो गयी है. इस दौड़ में शामिल मार्क हार्पर 12वें कंजर्वेटिव सांसद हैं. डेली टेलीग्राफ ने शुक्रवार को यह खबर दी.पूर्व मुख्य सचेतक हार्पर ने अखबार से बातचीत में माना कि पहले उनकी संभावना बहुत कम थी लेकिन उनका अपेक्षाकृत खबरों में नहीं रहना भी उनके पक्ष में हो सकता है.प्रधानमंत्री के शीर्ष पद के सबसे प्रमुख दावेदार पूर्व विदेश मंत्री और ब्रेक्जिट समर्थक बोरिस जॉनसन को बताया जा रहा है. 

मे ने इस सप्ताह की शुरूआत में अपना इस्तीफा सौंप दिया था और सात जून को औपचारिक रूप से प्रधानमंत्री पद छोड़ देंगी. इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तीन दिन के ब्रिटेन दौरे पर आएंगे. इसके बाद 10 जून को पार्टी के नेता के निर्वाचन का औपचारिक दौर शुरू होगा लेकिन संभावित उम्मीदवारों ने प्रधानमंत्री बनने के लिए अपनी ओर से प्रयास शुरू कर दिये हैं.

पूर्व विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन को मई के उत्तराधिकारी की दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा है, वहीं इस दौड़ में कम से कम सात दावेदार और हैं. ब्रिटेन के विदेश मंत्री माइकल गोव सबसे नये सांसद हैं जिन्होंने रविवार को जॉनसन को चुनौती देने की मंशा जाहिर की.