लंदन में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पहली बार 'फ्रीडम रन', लगे 'जय हिंद', 'वंदे मातरम' के नारे
Advertisement

लंदन में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पहली बार 'फ्रीडम रन', लगे 'जय हिंद', 'वंदे मातरम' के नारे

इस फ्रीडम रन में हिस्सा लेने वाले लोग ‘India@70' टी-शर्ट पहने हुए थे और तिरंगा झंडा लहरा रह थे.

(PHOTO : India in the UK/Twitter)

लंदन: भारत का 71वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए सैकड़ों प्रवासी भारतीयों ने ब्रिटेन में पहली बार आयोजित फ्रीडम रन में हिस्सा लिया. एक मील वाली यह दौड़ ऐतिहासिक पार्लियामेंट स्कवॉयर से शुरू हुई. इस फ्रीडम रन में हिस्सा लेने वाले लोग ‘India@70' टी-शर्ट पहने हुए थे और तिरंगा झंडा लहरा रह थे. फ्रीडम रन ब्रिटेन की राजधानी लंदन के ऐतिहासिक स्कवॉयर पर महात्मा गांधी की प्रतिमा से शुरू होकर लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग तक थी. आधी रात के बाद ब्रिटेन में भारतीय उच्चायुक्त वाई के सिन्हा ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत चाय और समोसे के साथ किया था.

सिन्हा ने कहा, 'पार्लियामेंट स्कवॉयर स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास से हमने फ्रीडम रन शुरू किया और वहां से दौड़ कर भारतीय स्वतंत्रता दिवस के 70 साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए भारतीय उच्चायोग तक आए. हमलोग भारत द्वारा पिछले सात दशक में पाई गई बड़ी उपलब्धियों और उन्नति का जश्न मना रहे हैं.'

उन्होंने कहा कि हम आजादी की इस उपलब्धित का जश्न मनाने के लिए अलग सा प्रतीकात्मक कुछ करना चाहते थे. उन्होंने कहा कि यह दौड़ भारत की ‘भ्रष्टाचार से आजादी और गरीबी से आजादी’ की लड़ाई की प्रतीक है. इस फ्रीडम रन में हिस्सा लेने वाले सदस्य ‘जय हिंद’, ‘भारत माता की जय’ और ‘वंदे मातरम’ का नारा लगा रहे थे.

(इनपुट एजंसी से भी)

Trending news