रेप की झूठी कहानी रच कर फेमस हुई लेखिका, 16 साल जेल में रहा बेकसूर
X

रेप की झूठी कहानी रच कर फेमस हुई लेखिका, 16 साल जेल में रहा बेकसूर

अमेरिका के न्यूयार्क में रेप के झूठे आरोप में एक शख्स 16 साल तक जेल में रहा. न्यूयार्क स्टेट सुप्रीम कोर्ट ने अब शख्स को सभी आरोपों से ब-इज्जत बरी किया है.

 

रेप की झूठी कहानी रच कर फेमस हुई लेखिका, 16 साल जेल में रहा बेकसूर

नई दिल्ली. सुपर पावर माने जाने वाले अमेरिका से एक कानून के दुरुपयोग का एक मामला सामने आया है, जहां रेप के झूठे आरोप में 16 साल तक एक शख्स जेल में रहा. वहां की सुप्रीम कोर्ट ने जब अपना अंतिम फैसला सुनाया तो बलात्कार का मुकदमा ही झूठा निकला. लिहाजा 16 साल तक जेल में बंद रहे बलात्कार के आरोपी के बेगुनाह करार देते हुए 16 साल बाद ब-इज्जत बरी कर दिया गया.

16 साल तक झूठे आरोप में जेल में रहा शख्स

जिस महिला ने अपने साथ बलात्कार का यह झूठा मुकदमा दर्ज कराया था. उस महिला ने अपने साथ घटी बलात्कार की उस घटना को आधार बनाकर एक किताब भी लिख डाली. ये किताब ‘बेस्ट सेलर बुक’ (Best Seller Book) की श्रेणी में भी रही. इस किताब का नाम लवली बून्‍स है और इसे एलिस सेबोल्‍ड नाम की लेखिका ने लिखा है. एलिसा के द्वारा लगाए झूठे रेप के आरोप में 61 साल के एंथनी ब्राडवाटर को जेल भेज दिया गया था. 16 साल तक जेल में रहने के बाद कोर्ट ने अब इस शख्‍स को बेगुनाह करार दिया गया है. 

ये भी पढ़ें: ओमिक्रॉन से डरने की नहीं जरूरत, इस देश ने तोड़ निकालने का किया दावा!

नेटफ्लिक्‍स के प्रोड्यूसर को हुआ था कहानी पर शक

एलिस सेबोल्‍ड ने साल 1981 में लगाए गए अपने रेप के झूठे आरोप के लिए माफी मांग ली है. साल 1982 में एंथनी को एक यूनिवर्सिटी में एलिस के साथ रेप करने के आरोप में दोषी पाया गया था. एंथनी ने करीब 16 साल तक जेल में बिताए. एंथनी को दोषी ठहराने का फैसला उस समय पलट गया जब नेटफ्लिक्‍स के एक प्रोड्यूसर ने एलिस की कहानी की गड़बड़ी को पकड़ लिया. इसके बाद उन्होंने एक प्राइवेट जासूस को इस केस की फिर से जांच करने के लिए रखा.

दो बार लाई डिटेक्टर टेस्ट में भी हो चुका था पास

जेल में बंद रहने के दौरान इन 16 साल में बेकसूर एंथनी को पांच बार जेल से पैरोल मिलने की नौबत जब-जब आई तो उससे वे मौके भी छीन लिए गए. दरअसल कोर्ट चाहती थी कि जब तक आरोपी अपना जुर्म कबूल नहीं कर लेता तब तक उसे पैरोल पर भी जेल से कुछ समय के लिए ही सही, मगर रिहा नहीं किया जाएगा. इतना ही नहीं रेप के झूठे केस में जेल में बंद कर एंथनी का दो बार लाई डिटेक्टर टेस्ट भी हुआ. दोनों ही टेस्ट में वो पास हो गए. इसके बाद भी उन्हें जेल में रहना पड़ा. 

ये भी पढ़ें: एक्‍सीडेंटली कई बार बनाए गर्लफ्रेंड की मां से संबंध, ऐसे खुला राज... कहानी है फिल्मी

एलिस ने मांगी माफी

बीते सप्ताह एंथनी ब्रॉडवाटर को न्यूयार्क स्टेट सुप्रीम कोर्ट ने एंथनी ब्रॉडवाटर को सभी आरोपों से ब-इज्जत बरी कर दिया. जेल से बरी होते ही एंथनी खुशी से रो पड़ा. उसे इस बात पर यकीन नहीं हो रहा था कि उसे 16 साल बाद न्याय मिला है. इसके अलावा एलिस ने भी एंथनी से माफी मांगी है. एंथनी ने भी इस माफी के बाद एक बयान जारी करके कहा कि मुझे इस बात से राहत मिली है कि एलिस ने माफी मांग ली है. इसके लिए बहुत अधिक साहस की जरूरत होती है. 

LIVE TV

Trending news