पुतिन के खिलाफ उनके 'अपने' ही रच रहे साजिश, लीक हुए अमेरिकी दस्तावेजों में खुलासा
Advertisement

पुतिन के खिलाफ उनके 'अपने' ही रच रहे साजिश, लीक हुए अमेरिकी दस्तावेजों में खुलासा

Pentagon Leaked Documents: बाइडेन प्रशासन इसकी जांच करवा रहा है कि सीक्रेट डॉक्यूमेंट्र बाहर कैसे लीक हो गए. इस संबंध गुरुवार को एफबीआई ने एक 21 साल के युवक को गिरफ्तार किया है. 

पुतिन के खिलाफ उनके 'अपने' ही रच रहे साजिश, लीक हुए अमेरिकी दस्तावेजों में खुलासा

USLeaked Documents: अमेरिका के सीक्रेट दस्तावेज लीक होने के बाद एक बाद एक कई राज खुल रहे हैं. ऐसा ही एक सीक्रेट पुतिन को लेकर सामने आया जिसके मुताबिक रूसी राष्ट्रपति के करीबी ही उनको धोखा देने की योजना बना रहे हैं.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक लीक हुए दस्तावेजों से पता चला है कि रूस के चीफ ऑफ जनरल स्टाफ वेलेरी गेरासिमोव और रूस के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सचिव निकोलाई पैत्रुशेव ने पुतिन के खिलाफ साजिश रच रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक लीक दस्तावेजों से यह भी पता चला है कि पुतिन किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित है. बता दें पिछले कुछ समय से पुतिन के स्वास्थ्य को लेकर अफवाहें चल रही हैं, लेकिन इन दावों की पुष्टि किसी आधिकारिक सूत्र से नहीं हुई है।

अमेरिका के लिए शर्मिंदगी की वजह
बता दें सीक्रेट दस्तावेजों के लीक होने से अमेरिका को काफी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा है. लीक हुए दस्तावेजों से यह सामने आया है कि यूएस कथित तौर पर अपने ही मित्र देशों की जासूसी करता है. इसके अलावा यूक्रेन युद्ध से जुड़ी भी कई अहम जानकारियां सार्वजनकि हो गई.

दुनिया का ध्यान लीक दस्तावेजों पर न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी 6 अप्रैल की एक खबर के बाद ही गया, लेकिन पत्रकारों को इस बात का सबूत मिला है कि दस्तावेज (या उनमें से कुछ) - मार्च या जनवरी से सोशल मीडिया पर वायरल थे.

बाइडेन प्रशासन कर रहा है जांच
बाइडेन प्रशासन इसकी जांच करवा रहा है कि सीक्रेट डॉक्यूमेंट्र बाहर कैसे लीक हो गए. इस संबंध गुरुवार को एफबीआई ने एक 21 साल के युवक को गिरफ्तार किया है. युवक की पहचान जैक डगलस टेइसीरा के रूप में हुई है. अधिकारियों के मुताबिक जैक मैसाचुसेट्स में ओटिस एयर नेशनल गार्ड बेस में प्रथम श्रेणी के एक एयरमैन के तौर पर काम करता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news