फ्रांस: अश्‍वेत MP को मैगजीन ने दिखाया दास, राष्ट्रपति ने जताई नाराजगी
Advertisement

फ्रांस: अश्‍वेत MP को मैगजीन ने दिखाया दास, राष्ट्रपति ने जताई नाराजगी

फ्रांस में एक अश्‍वेत सांसद डेनिएल ओबोनो (Danielle Obono ) को एक रुढ़िवादी मैगजीन द्वारा दास (Slave) के रूप में चित्रित किए जाने के बाद देश भर में आक्रोश फैल गया.

अश्‍वेत सांसद डेनिएल ओबोनो (रायटर्स)

पेरिस: फ्रांस में एक अश्‍वेत सांसद डेनिएल ओबोनो (Danielle Obono ) को एक रुढ़िवादी मैगजीन द्वारा दास (Slave) के रूप में चित्रित किए जाने के बाद देश भर में आक्रोश फैल गया. फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन (French President Emmanuel Macron) ने भी शनिवार को इसकी कड़ी निंदा की. फ्रांसीसी प्रेसीडेंट ने कहा कि 'नस्लवाद की स्‍पष्‍ट रूप से कड़ी निंदा करते हैं.'

  1. मैगजीन ने अश्‍वेत सांसद को जंजीरों में जकड़ा दिखाया 
  2. फ्रांसीसी राष्‍ट्रपति ने की कड़ी निंदा 
  3. मैगजीन ने नकारी नस्‍लवाद की बात  

Valeurs Actuelles मैगजीन ने सात पेज की काल्पनिक कहानी में ओबोनो का एक इलेस्‍ट्रेशन उपयोग किया था, जिसमें उनकी गर्दन को लोहे के जंजीरों से जकड़ा हुआ दिखाया गया था. 

ये भी पढ़ें: नीलाम हुई दुनिया की सबसे महंगी भेड़, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

इस मामले में प्रधानमंत्री जीन कैस्टेक्स ने कहा कि यह एक 'विद्रोही प्रकाशन था जो स्पष्ट तौर पर निंदनीय है'. उन्‍होंने ओबोनो से कहा कि सरकार उनके साथ है.

वहीं ओबोनो ने ट्वीट किया, 'एकदम सही - घृणित, मूर्ख और क्रूर...'

वहीं नस्लवाद-विरोधी संस्था एसओएस रेसिज्म ने अफ्रीकी और अरब राजनेताओं के खिलाफ बढ़ती हेट स्‍पीच को खारिज करते हुए कहा कि यह बेहद गलत है, इससे निपटने के लिए क्या कानूनी उपाय किए जा सकते हैं.

वहीं मैगजीन ने इस बात को खारिज किया कि यह नस्‍लवादी था. साथ ही कहा कि 'ओबोनो के संबंध में यह कहानी एक फिक्‍शन थी....लेकिन यह बुरी नहीं थी.' 

फ्रांस की फार-राइट नेशनल रैली पार्टी के अधिकारी वालरैंड डी सेंट-जस्ट ने कहा, यह कहानी 'पूरी तरह से खराब' थी.

बता दें कि अमेरिका में एक अश्‍वेत जॉर्ज फ्लायड की मौत के बाद पूरे देश में ब्‍लैक लाइव्‍स मैटर आंदोलन शुरू हुआ. यह आंदोलन यूएस के बाहर कई और देशों में भी पहुंचा, इनमें से फ्रांस भी शामिल है. 

(इनपुट: एएफपी)

 

Trending news