चीन के शिनजियांग में 6.5 तीव्रता का भूकंप, तीन लोग मरे
Advertisement

चीन के शिनजियांग में 6.5 तीव्रता का भूकंप, तीन लोग मरे

चीन के पश्चिमोत्तर शिनजियांग प्रांत में शुक्रवार को 6.5 तीव्रता का भूकंप आया जिससे तीन व्यक्तियों की मौत हो गई। चाइना अर्थक्वेक नेटवर्क्‍स सेंटर (सीईएनसी) ने बताया कि भूकंप शिनजियांग के होतान प्रीफैक्चर में आया।

बीजिंग : चीन के पश्चिमोत्तर शिनजियांग प्रांत में शुक्रवार को 6.5 तीव्रता का भूकंप आया जिससे तीन व्यक्तियों की मौत हो गई। चाइना अर्थक्वेक नेटवर्क्‍स सेंटर (सीईएनसी) ने बताया कि भूकंप शिनजियांग के होतान प्रीफैक्चर में आया।

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि भूकंप से तीन व्यक्तियों की जान चली गई। इसके बाद स्थानीय प्रशासन ने भूकंप के लिए दूसरे स्तर की आपात प्रतिक्रिया जारी की। सीईएनसी ने बताया कि सुबह नौ बज कर करीब सात मिनट पर पिशान काउंटी में आए इस भूकंप का केंद्र 10 किमी की गहराई पर था।

पिशान में एक सरकारी फार्म में काम करने वाले ली हुआ ने शिन्हुआ को बताया कि वह चौथी मंजिल पर स्थित अपने मकान में था कि उसे तीव्र भूकंप महसूस हुआ और यह स्थिति करीब एक मिनट तक रही। उसने कहा कि मुझे चक्कर सा आ रहा है। सीईएनसी के अनुसार, भूकंप के बाद 3.0 से 4.6 तीव्रता के कई छोटे झटके इलाके में महसूस किए गए। शिनजियांग के दक्षिणी हिस्से में स्थित पिशान उरूमकी की क्षेत्रीय राजधानी से करीब 1,800 किमी दूर है और इसके अंतर्गत 39,700 वर्ग किमी का भूभाग आता है। यहां की 258,000 की आबादी में बड़ी संख्या उइगुर मुस्लिमों और अन्य मूलनिवासी अल्पसंख्यकों की है।

Trending news