संयुक्त राष्ट्र ने याद किया राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को, कहा- उनका संदेश अब भी प्रासंगिक
Advertisement

संयुक्त राष्ट्र ने याद किया राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को, कहा- उनका संदेश अब भी प्रासंगिक

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने यह बात संयुक्त राष्ट्र महासचिव के तौर पर भारत की अपनी पहली यात्रा से पहले कही है.

संयुक्त राष्ट्र ने याद किया राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को, कहा- उनका संदेश अब भी प्रासंगिक

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कहा है कि महात्मा गांधी का सांप्रदायिक सौहार्द और सहिष्णुता का संदेश पहले की तरह ही प्रासंगिक है. गुतारेस ने यह बात संयुक्त राष्ट्र महासचिव के तौर पर भारत की अपनी पहली यात्रा से पहले कही है. गुतारेस भारत की यात्रा पर ऐसे समय जा रहे हैं, जब महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने के लिए दो अक्तूबर से कार्यक्रमों की शुरूआत हो रही है. गुतारेस ने कहा कि उन्हें इसको लेकर खुशी है कि भारत की उनकी पहली यात्रा ऐसे समय हो रही है, जब महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने के लिए कार्यक्रमों की शुरूआत होगी, जो ‘भारत के महान सामाजिक, राजनीतिक एवं आध्यात्मिक नेता थे और जो इतिहास की सबसे सम्मानित हस्तियों में से एक हैं.’

 

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि गांधी का शांति एवं अहिंसा का संदेश भारत से बाहर काफी आगे गया है. इसके कारण ही 2007 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दो अक्तूबर को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाना निर्धारित किया.
गुतारेस ने पीटीआई के साथ एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘आज के अशांत विश्व में गांधी का साम्प्रदायिक सौहार्द्र एवं सहिष्णुता का संदेश पहले की तरह ही प्रासंगिक है. मेरा मानना है कि यह जरूरी है कि गांधी की विरासत संरक्षित रहे और यह कि विश्व के देश अपनी विशिष्ट सांस्कृति एवं धार्मिक विविधता को संजोये और उसका सम्मान करें.’

संरा प्रमुख ने कश्मीर की स्थिति पर जताई चिंता, की भारतीय महिलाओं की प्रशंसा

उन्होंने कहा कि विश्व को लोकतांत्रिक बनाने और अत्यंत गरीबी एवं भूख मिटाने के प्रयास में भारत को एक विशेष भूमिका निभानी है. उन्होंने कहा कि वह प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत के वैश्विक रूप से अग्रणी बनने की प्रशंसा करते हैं. 80 करोड़ लोगों के 35 वर्ष से कम आयु के होने के मद्देनजर उनका मानना है कि युवा भारतीय न केवल भारत के भविष्य को रूप दे रहे हैं बल्कि पूरे विश्व को बेहतर बनाने में योगदान कर रहे हैं.

गुतारेस अपनी भारत यात्रा के पहले दिन नयी दिल्ली में नये यूएन हाउस का उद्घाटन करेंगे. वह महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन के समापन सत्र में हिस्सा लेंगे. वह इंडिया हैबिटैट सेंटर में ‘वैश्विक चुनौतियां, वैश्विक हल’ विषय पर संबोधन देने से पहले लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन से मुलाकात करेंगे. शाम में वह अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन की आमसभा में हिस्सा लेंगे. गुतारेस इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात करेंगे तथा तीन अक्तूबर को अमृतसर में स्वर्ण मंदिर भी जाएंगे.

Trending news