शख्स ने एक पौधे पर खर्च कर दिए 4 लाख रुपये, जानिए इसकी खासियत
Advertisement

शख्स ने एक पौधे पर खर्च कर दिए 4 लाख रुपये, जानिए इसकी खासियत

यह पौधा दुर्लभ प्रजाति में शुमार है और काफी नाजुक होता है. इसकी खासियत यह है कि इसमें पत्ते पीले, गुलाबी, सफेद और यहां तक ​​कि बैंगनी रंग के आते हैं. लेकिन इसकी पत्तियों में क्लोरोफिल नहीं होता है.

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: धरती के वीरान आंचल को हरा-भरा करने के कई किस्से आपने सुने होंगे. आज हम आपको एक ऐसे इंसान के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने एक पौधे के लिए लगभग 4 लाख रुपये खर्च किए. पौधों से प्रेम करने वाले इस इंसान की काफी चर्चा हो रही है.

बता दें कि मामला न्यूजीलैंड का है. जहां एक व्यक्ति ने रफीदोफोरा पौधे (Rhaphidophora) के लिए इतने पैसे खर्च करके रिकॉर्ड बनाया है. यह पौधा दुर्लभ प्रजाति में शुमार है और काफी नाजुक होता है. इसकी खासियत यह है कि इसमें पत्ते पीले, गुलाबी, सफेद और यहां तक ​​कि बैंगनी रंग के आते हैं. लेकिन इसकी पत्तियों में क्लोरोफिल नहीं होता है.

अहम बात ये है कि इसे एक सामान्य घर में विकसित करने के लिए काफी देखरेख करने की आवश्यकता होती है. कभी-कभी, पत्तियां विशिष्ट रंग खो देती हैं. इसलिए विशेष देखभाल की जरूरत होती है. इसका वैज्ञानिक नाम मिनी मॉनेस्टरा है.

ये भी पढ़ें- पासपोर्ट को लेकर ताईवान ने उठाया ये कदम, अब चीन से अलग होगी पहचान!

ओरेगन की पिस्टिल्स नर्सरी में मार्केटिंग और ई-कॉमर्स के निदेशक जेसी वाल्डमैन का कहना है कि एक पौधे में एक ही पत्ती उगती है. जोकि सामान्य पौधों से काफी अलग दिखती है. इन पत्तियों में क्लोरोफिल नहीं होता है.

वहीं, न्यूयॉर्क पोस्ट ने ट्रेड मी का हवाला देते हुए कहा कि मई के अंत और जून की शुरुआत के बीच मिनी मॉनेस्टरा की ऑनलाइन खरीद के लिए 33 हजार लोगों ने सर्च किया है.

Trending news