close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मैनचेस्टर हमला: आतंकी आबिदी का अलकायदा से था कनेक्शन, विदेश से ली थी ट्रेनिंग

 ब्रिटिश गृहमंत्री अंबर रुड ने बुधवार (24 मई) को कहा कि मैनचेस्टर में कॉन्सर्ट के दौरान हमला करने वाले आत्मघाती हमलावर ने संभवत: अन्य आतंकवादियों के साथ मिलकर इस कृत्य को अंजाम दिया है, लेकिन सुरक्षा सेवाओं को केवल आबिदी के बारे में जानकारी है. हमले में कम से कम 22 लोग मारे गए और 64 अन्य घायल हुए हैं. द गार्जियन की रपट के मुताबिक, मैनचेस्टर एरेना में सोमवार (22 मई) को एरियाना ग्रांडे के कॉन्सर्ट के अंत में सलमान आबिदी (22) ने आईईडी विस्फोट किया था, जिसके बाद मंगलवार को ब्रिटेन ने आतंकवादी खतरों का स्तर सबसे उच्चतम श्रेणी का कर दिया.

मैनचेस्टर हमला: आतंकी आबिदी का अलकायदा से था कनेक्शन, विदेश से ली थी ट्रेनिंग
मैनचेस्टर एरेना में एरियाना ग्रांडे के कॉन्सर्ट के अंत में सलमान आबिदी ने आईईडी विस्फोट किया था. (ट्विटर फोटो)

मैनचेस्टर: ब्रिटिश गृहमंत्री अंबर रुड ने बुधवार (24 मई) को कहा कि मैनचेस्टर में कॉन्सर्ट के दौरान हमला करने वाले आत्मघाती हमलावर ने संभवत: अन्य आतंकवादियों के साथ मिलकर इस कृत्य को अंजाम दिया है, लेकिन सुरक्षा सेवाओं को केवल आबिदी के बारे में जानकारी है. हमले में कम से कम 22 लोग मारे गए और 64 अन्य घायल हुए हैं. द गार्जियन की रपट के मुताबिक, मैनचेस्टर एरेना में सोमवार (22 मई) को एरियाना ग्रांडे के कॉन्सर्ट के अंत में सलमान आबिदी (22) ने आईईडी विस्फोट किया था, जिसके बाद मंगलवार को ब्रिटेन ने आतंकवादी खतरों का स्तर सबसे उच्चतम श्रेणी का कर दिया.

रुड ने कहा कि आबिदी के बारे में खुफिया एजेंसियों को पता था. उन्होंने कहा, "ऐसा लगता है, संभावना है कि यह सब वह अकेले नहीं कर रहा था." गृहमंत्री ने कहा कि देश में आतंकवादी खतरे का स्तर 'गंभीर' से 'संकटपूर्ण' करने के बाद देश भर में सड़कों पर 3,800 सैनिकों की तैनाती की गई है. खतरे का स्तर ऊपर करने का मतलब है कि और हमले हो सकते हैं.

आदेश के तहत महत्वपूर्ण स्थलों, कॉन्सर्ट व खेल स्थलों पर तैनात पुलिसकर्मियों की जगह सशस्त्र सेना ने ले ली है. रुड ने यह भी कहा कि सरकार के कट्टरपंथी-रोधी कार्यक्रम में जून महीने के बाद सुधार किया जाएगा.

अमेरिकी खुफिया एजेंसी के एक अधिकारी ने कहा कि आत्मघाती हमलावर आबिदी का जन्म मैनचेस्टर में हुआ था. उसके माता-पिता लीबिया के निवासी थे. आबिदी का संबंध अल-कायदा से था और उसने विदेश में आतंकवाद का प्रशिक्षण लिया था.

रपट के मुताबिक, उसकी तीन बहनें और दो भाई हैं. माना जा रहा है कि आबिदी के माता-पिता अब लीबिया में हैं. कुछ समय के लिए आबिदी ब्रिटेन से बाहर गया था, लेकिन कुछ दिनों बाद वापस लौट आया था. आबिदी का परिवार शहर में कई जगहों पर रहा. उसका परिवार फैलोफील्ड इलाके के एल्समोर रोड स्थित एक मकान में भी रहा था, जिसमें पुलिस ने छापेमारी की.

अधिकारियों ने व्हैले रेंज में भी एक मकान की तलाशी ली. जांच के सिलसिले में मंगलवार को 23 वर्षीय एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया. अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि विस्फोट स्थल पर आबिदी की पहचान उसकी जेब में मौजूद एक बैंक कार्ड से हुई.

अमेरिकी मीडिया की एक रपट के मुताबिक, पहचान की पुष्टि फेशियल रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी के माध्यम से हुई. अधिकारी ने कहा कि बीते 12 महीनों के भीतर आबिदी ने लीबिया की यात्रा की थी, साथ ही उसने कई अन्य देशों की भी यात्रा की. अधिकारी ने कहा, "और इसी दौरान उसका अल-कायदा से संपर्क हुआ." उसके कई अन्य आतंकवादी समूहों से भी संपर्क थे.

एनबीसी की रपट के मुताबिक, अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि आबिदी का बम 'बड़ा और अत्याधुनिक' था, जिसके लिए ब्रिटेन में सामग्री जुटाना मुश्किल है. करीब 20,000 लोगों की भीड़ को निशाना बनाते वक्त इस बात से कतई इनकार नहीं किया जा सकता कि उसने किसी अन्य की मदद नहीं ली होगी.

वेंस्टमिंस्टर में हुए हमले के दो महीने बाद मैनचेस्टर हमला सामने आया है. उल्लेखनीय है कि सोमवार रात मैनचेस्टर में अमेरिकन पॉप गायक एरियाना ग्रांडे के कंसर्ट पर हुए आतंकी हमले में 22 लोग मारे गए थे, जिनमें बच्चे भी थे.