मैनचेस्टर आतंकी हमला: ब्रिटेन पुलिस दो और को किया गिरफ़्तार, ISIS ने ली थी ज़िम्मेदारी
Advertisement

मैनचेस्टर आतंकी हमला: ब्रिटेन पुलिस दो और को किया गिरफ़्तार, ISIS ने ली थी ज़िम्मेदारी

ब्रिटेन की पुलिस ने सोमवार (22 मई) रात मैनचेस्टर में हुए जानलेवा आतंकवादी हमले के सिलसिले में तलाशी के दौरान दो और लोगों को गिरफ्तार किया है. जिसके बाद गिरफ्तार किए गए लोगों की संख्या बढ़ कर आठ हो गई है. इससे पहले की सारी गिरफ्तारियां मैनचेस्टर और उसके आस पास के इलाके से की गईं हैं जहां सोमवार (22 मई) रात पॉप स्टार के कॉन्सर्ट में आतंकवादी हमला हुआ था.

मैनचेस्टर में हुए जानलेवा आतंकवादी हमले में 22 लोगों की मौत हुई थी. (फाइल फोटो)

लंदन: ब्रिटेन की पुलिस ने सोमवार (22 मई) रात मैनचेस्टर में हुए जानलेवा आतंकवादी हमले के सिलसिले में तलाशी के दौरान दो और लोगों को गिरफ्तार किया है. जिसके बाद गिरफ्तार किए गए लोगों की संख्या बढ़ कर आठ हो गई है. इससे पहले की सारी गिरफ्तारियां मैनचेस्टर और उसके आस पास के इलाके से की गईं हैं जहां सोमवार (22 मई) रात पॉप स्टार के कॉन्सर्ट में आतंकवादी हमला हुआ था.

ग्रेटर मैनचेस्टर पुलिस ने कहा, ‘हम विथिंगटन क्षेत्र में एक खास पते पर तलाशी कर रहे थे और इस दौरान एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया. यह तलाशी सोमवार (22 मई) को हुए हमले से जुड़ी हुई है. इसी जांच के संबंध में मैनचेस्टर क्षेत्र से एक अन्य व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया जिसके साथ ही गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों की कुल संख्या आठ हो गई है.’ इस हमला मामले में बुधवार (24 मई) रात एक महिला को गिरफ्तार किया गया था हांलाकि बाद में उसे रिहा कर दिया गया था. इसकी पहचान के बारे में कोई खुलासा नहीं किया गया है. जारी

जांचकर्ता आत्मघाती हमलावर सलमान आब्दी और उसके किसी बड़े चरमपंथी ‘नेटवर्क’ के साथ संदिग्ध संपर्क की जांच कर रहे हैं. आब्दी के पिता रहमान आब्दी और उसके भाई हाशिम को लीबिया में गिरफ्तार किया गया है. वहीं उसके दूसरे भाई 23 वर्षीय इस्माइल केा मैनचेस्टर से पकड़ा गया है.

हाशिम ने हिरासत में पूछताछ में स्वीकार किया कि वह और उसका भाई सलमान इस्लामिक स्टेट से जुड़े हैं और वह मैनचेस्टर हमले के बारे में ‘सब कुछ जानता था.’ लीबियाई अधिकारियों ने बीबीसी को बताया, ‘उसके भाई को महसूस हुआ कि मैनचेस्टर में कुछ चल रहा है और उसने सोचा कि उसका भाई बम हमला अथवा हमला जैसा कुछ कर सकता है.’ 

इससे पहले स्काई न्यूज ने दावा किया था उसे इस बात के सुबूत मिले हैं कि सलमान आब्दी मैनचेस्टर में आईएस के एक सेल से जुडा हुआ था. ‘स्काई न्यूज’ ने ‘आईएस फाइल्स’ में दिखाया कि मैनचेस्टर में मौस साइड का रहने वाला आईएसआईएस लड़ाका रोफेल होस्टेय सैकड़ों आतंकियों को धन मुहैया करवाता था.

सलमान और होस्टेय कथित तौर पर एक ही स्थान पर रहते थे और एक साथ ड्डिसबरी मस्जिद में नमाज पढ़ने जाते थे. ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे अमेरिकी मीडिया में मैनचेस्टर हमले के साक्ष्यों के लीक होने के मामले को नाटो बैठक के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समक्ष उठाएंगी.

Trending news