भूकंप के झटके से हिली अफगानिस्तान की धरती, अब तक 12 की मौत
Advertisement

भूकंप के झटके से हिली अफगानिस्तान की धरती, अब तक 12 की मौत

अफगानिस्तान पहले से ही तालिबान के कब्जे के बाद मानवीय संकट झेल रहा है और अब वहा प्राकृतिक आपदा की वजह से लोगों की मुश्किल और बढ़ गई है. देश के पश्चिमी प्रांत बडघिस में भूकंप से झोरदार झटकों से जान-माल का काफी नुकसान हुआ है.

रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.6 मापी गई (फाइल फोटो)

काबुल: अफगानिस्तान के पश्चिमी प्रांत बडघिस में सोमवार को भूकंप को झोरदार झटके महसूस किए गए. इससे होने वाले नुकसान में 12 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. वहीं, अलग-अलग जगह हुए हादसों में कई लोग घायल बताए जा रहे हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.6 मापी गई है.

  1. अफगानिस्तान में भूकंप के झटके
  2. रिक्टर स्केल पर 5.6 रही तीव्रता
  3. घर की छत गिरने से कई लोगों की मौत

घर की छत गिरने से दबे लोग

बडघिस के गवर्नर मोहम्मद सालेह ने बताया कि कदीस जिले में कई लोग एक घर की छत गिरने से नीचे दब गए और उनकी मौत हो गई. उन्होंने बताया कि इसके अलावा भी कई अन्य लोग घायल हुए हैं जिनमें बच्चे और महिलाएं शामिल हैं. 

पाकिस्तान के उत्तरी हिस्से में भी शुक्रवार को इसी तरह के झटके महसूस किए गए थे. इस भूकंप की तीव्रता 5.6 बताई गई थी. पाकिस्तान के मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार देश में आए 5.6 तीव्रता के भूकंप का केन्द्र अफगानिस्तान-ताजिकिस्तान सीमावर्ती क्षेत्र में 100 किलोमीटर की गहराई में था.

ये भी पढ़ें: पहले बेटी को बेदर्दी से मार डाला, फिर शव शॉल में लपेटकर थाने पहुंच गया

भूकंप का झटका पेशावर, मानशेरा, बालाकोट और चारसादा सहित खैबर-पख्तूनख्वा के कई शहरों में महसूस किया गया था. हालांकि गनीमत रही कि भूकंप से किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ.

LIVE TV

Trending news