Lockdown: बाजार बंद लेकिन मास्क को डिजाइनर बनाने का काम चालू, देखें फैशन स्टेटमेंट मास्‍क
Advertisement

Lockdown: बाजार बंद लेकिन मास्क को डिजाइनर बनाने का काम चालू, देखें फैशन स्टेटमेंट मास्‍क

कोरोना वायरस महामारी से बचने का अहम उपाय है मास्‍क लगाना. चूंकि इसे चेहरे पर नजर आना है तो इसका खूबसूरत और स्‍टाइलिस्‍ट होना लाजिमी है.

Lockdown: बाजार बंद लेकिन मास्क को डिजाइनर बनाने का काम चालू, देखें फैशन स्टेटमेंट मास्‍क

नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस महामारी से बचने का अहम उपाय है मास्‍क लगाना. चूंकि इसे चेहरे पर नजर आना है तो इसका खूबसूरत और स्‍टाइलिस्‍ट होना लाजिमी है. ऐसे में अब ये मास्‍क मेडिकल स्‍टोर से निकलकर डिजाइनर वेयर की श्रेणी में शामिल हो रहे हैं. कमाल की बात ये है कि मास्‍क को डिजाइनर बनाने का काम भी सबसे पहले उसी देश ने शुरू किया है जिसने दुनिया को कोरोना वायरस दिया. यानी चीन के वुहान में कोरोना वायरस पैदा हुआ और पूरी दुनिया में फैला. अब वही चीन डिजाइनर मास्‍क भी बना रहा है. एक चीनी डिजाइनर ने फंक्शन के साथ फैशन का संयोजन किया है.

  1. कोरोना से बचने में मास्‍क का अहम रोल 
  2. अब फैशन स्‍टेटमेंट बने डिजाइनर मास्‍क 
  3. चीन ने बनाए गर्मी और सर्दी के लिए अलग-अलग रेशमी मास्‍क

झोउ ली डिजाइनर मास्‍क बना रही हैं. इसके लिए उन्‍होंने ऑर्किड और कैमेलियास के साथ कशीदाकारी की है. इन मास्‍क पर चीनी पात्र भी बनाए हैं जो सौभाग्य का प्रतीक हैं. शेडोंग सनबर्ड गारमेंट कंपनी की डिजाइन डायरेक्‍टर झोउ ली ने कहा, "मास्‍क के लिए कपड़ा कस्‍टमाइज्‍ड रखा गया है क्योंकि मास्क की कार्यक्षमता बहुत महत्वपूर्ण है. आप देख सकते हैं कि अंदर और बाहर दोनों तरफ सिल्‍क से बना है. हम गर्मियों में 16 मिमी मोटी रेशम और सर्दियों में 22 मिमी मोटी रेशम का उपयोग करते हैं." 

झोउ की कंपनी प्रतिदिन 600 मास्क का उत्पादन करती है, और फिर भी उनकी  शिकायत है कि वह मांग को पूरा करने में सक्षम नहीं है क्योंकि लोग इससे अधिक संख्‍या में मास्‍क चाहते हैं. झोउ कहती हैं, "निश्चित रूप से भविष्य में मास्‍क एक सामान्य उत्पाद बन जाएंगे. फैशन को परंपरा के साथ जोड़ते हुए और मानव स्वास्थ्य, उसकी सुरक्षा की विशेषता को ध्‍यान में रखते हुए डिजाइनरों को अधिक रचनात्मक होना चाहिए." 

मास्क हमारे जीवन के अविभाज्य अंग हैं क्योंकि अब आपको इसे हर समय पहनने की आवश्यकता है चाहे आप अपने ऑफिस जा रहे हों या किराने की दुकान या फिर समुद्र तट पर. हर समय आपके पास मास्क होना चाहिए.

बिकनी की तर्ज पर ट्रिकिनी 
एक इटैलियन डिज़ाइनर ने एक ट्रिकिनी की एक तस्वीर पोस्ट की, जो एक बिकनी है और उसमें एक मैचिंग मास्क लगा हुआ था. हालांकि यह एक मज़ाक के लिए किया गया था लेकिन डिज़ाइनर के पास इसके ऑर्डर की बाढ़ आ गई. जाहिर है विशेषज्ञों ने हमें मास्क न पहनने के खिलाफ चेतावनी दी, लेकिन उन्होंने उन्हें दिलचस्प और मज़ेदार नहीं बनाने के बारे में कभी नहीं कहा.

दुनिया भर के ब्रांड जैसे गुच्ची और लुइस विटन इस अवसर को लपक कर ले रहे हैं ताकि उनका मकसद पूरा करने में समय बर्बाद न हो. भारत में, ब्रांड भारतीय पहनावे के साथ पहनने के लिए इकत, खादी, कलामकारी, जामदानी या सांगानेरी के मास्‍क का उत्‍पादन कर रहे हैं, यानि कि आप बस प्रिंट और बुनाई का नाम दें और आपके पास उसका मास्‍क होगा.

औपचारिक तौर पहनने के लिए भी मास्क भी हैं. लेकिन फैशन एक तरफ है, सवाल यह है कि क्या वे मास्‍क सुरक्षा की गुणवत्ता के साथ समझौता करते हैं?

जाहिर है N95 मास्क के लिए कोई मैच नहीं हैं, लेकिन इन डिजाइनर मास्‍क में से अधिकांश मास्क में तीन-स्तर वाला फिल्‍टरेशन सिस्टम दिया गया है. वे कहते हैं कि वायरस यहां रहने वाला है ऐसे में मास्‍क क्‍यों फैशन गेम में पीछे रहे. 

Trending news