close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

संयुक्त राष्ट्र में योग दिवस मनाने के लिए चल रही है व्यापक तैयारी

पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस यानी 21 जून की रात तक दुनिया के एक सौ बानवे देशों के करीब दो अरब लोग इसमें हिस्सा ले चुके होंगे । विदेश मंत्री सुषमा स्वराज संयुक्त राष्ट्र में इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगी। रविवार को पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए व्यापक पैमाने पर तैयारी चल रही है।

संयुक्त राष्ट्र में योग दिवस मनाने के लिए चल रही है व्यापक तैयारी

संयुक्त राष्ट्र : पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस यानी 21 जून की रात तक दुनिया के एक सौ बानवे देशों के करीब दो अरब लोग इसमें हिस्सा ले चुके होंगे । विदेश मंत्री सुषमा स्वराज संयुक्त राष्ट्र में इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगी। रविवार को पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए व्यापक पैमाने पर तैयारी चल रही है।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत अशोक मुकर्जी ने यहां संवाददाताओं को बताया कि मुख्य कार्यक्रम संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में होगा जिसमें सुषमा स्वराज के साथ संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून, महासभा के अध्यक्ष सैम कुटेसा, भारतीय आध्यात्मिक नेता श्री श्री रविशंकर और कई राजनयिक हिस्सा लेंगे।

मुकर्जी ने कल बताया कि पाकिस्तान, सउदी अरब और मलेशिया समेत 192 देशों के 256 शहर पहला योग दिवस मनायेंगे। एक अनुमान के मुताबिक 21 जून की रात तक संघर्ष प्रभावित यमन को छोड़कर दुनियाभर में दो अरब लोग योग दिवस के आयोजन में भाग ले चुके होंगे।

उन्होंने बताया कि सुषमा स्वराज शनिवार को न्यूयार्क पहुंचेंगी और अगले दिन इस वैश्विक संगठन में दो घंटे के योग कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगी। इस कार्यक्रम में भारत और संरा इंटरनेशनल स्कूल के बच्चों समेत सैकड़ों लोग हिस्सा लेंगे। उन्होंने बताया कि वह भारत का प्रतिनिधित्व ऐसे देश के रूप में करेंगी जिसने पहले वाषिर्क अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की परिकल्पना की पहल की थी।

सुषमा स्वराज उसके बाद संयुक्त राष्ट्र प्रमुख और संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष के साथ टाइम्स स्क्वायर जायेंगी जहां करीब 30,000 लोग योग करेंगे और वहां संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जाएगा।

विदेश मंत्री की यात्रा ऐसे समय हो रही है जब उनके द्वारा आईपीएल के पूर्व आयुक्त ललित मोदी को ब्रिटेन में यात्रा दस्तावेज दिलाने में मदद पहुंचाने को लेकर भारत में विवाद चल रहा है। सूत्रों ने उम्मीद जतायी कि घरेलू विवाद की छाया योग दिवस समारोह पर नहीं पड़ेगी। योग दिवस समारोह के लिए कई महीनों से तैयारी चल रही है।