समुद्र में खोज रहे थे पुराने जहाज का मलबा, तभी अचानक आ गया ये डरावना जीव
X

समुद्र में खोज रहे थे पुराने जहाज का मलबा, तभी अचानक आ गया ये डरावना जीव

The Giant Squid: समुद्री जीव-विज्ञानी, मीडिया और फिल्म मेकर्स की एक टीम लाल सागर में पुराने पेला नाम के जहाज के मलबे को खोजने और उस पर रिसर्च करने के लिए गए थे. इस दौरान उनके सामने अचानक से एक विशालकाय जीव आ गया.

समुद्र में खोज रहे थे पुराने जहाज का मलबा, तभी अचानक आ गया ये डरावना जीव

नई दिल्ली. कहते हैं कि समुद्र में बहुत से राज दफन हैं. ऐसा ही एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. दरअसल, समुद्री जीव-विज्ञानी, मीडिया और फिल्म मेकर्स की एक टीम OceanX ने 2020 में लाल सागर (Red Sea) में डूबे एक जहाज की खोज शुरू की. इस दौरान उन्हें समुद्र की गहराई में बड़े जहाज के साथ ही एक विशाल जीव मिला, जिसका आकार इंसान से भी बड़ा था. नवंबर 2011 में 2,800 फीट की गहराई पर डूबे ‘पेला’ (Pella) जहाज की जांच के दौरान टीम ने जो चीज देखी, उसके आधार पर उनका मानना है कि वो विशाल जीव ‘द जाइंट स्क्विड’ (The Giant Squid) हो सकता है.

अचानक से सामने आ गया डरावना जीव

डेली मेल में छ्पी एक खबर के अनुसार इस घटना का जिक्र करते हुए OceanX साइंस प्रोग्राम के प्रमुख मैटी रोड्रिग ने खोज के एक वीडियो में बताया कि जब तक वे जिंदा रहेंगे, तब तक कभी भी उस दृश्य को नहीं भूल पाएंगे. उन्होंने बताया, ‘हम जहाज के मलबे को देख रहे थे तभी अचानक हमारे सामने एक विशाल जीव आ गया. इसके बाद उस जीव ने हमारे ROV (रिमोटली ऑपरेटेड व्हीकल) को देखा और फिर जहाज से लिपट गया.’ सितंबर 2021 में टीम को पता चला कि यह एक पर्पलबैक फ्लाइंग स्किवड (Purpleback Flying squid) था, जो दो फीट लंबा हो सकता है.

ये भी पढ़ें: एक पल में गंजे के सिर पर उग आए घने बाल, दिखने लगा जवान; जानिए कैसे हुआ ये

रिसर्च करने गई थी एक्सपर्ट की टीम

एक्सपर्ट की टीम ने OceanXplorer जहाज पर सवार होकर लाल सागर की यात्रा की थी. ये रिसर्च वेसल थी. जिसमें 40-टन क्रेन के साथ सबमर्सिबल, टोड सोनार एरेज और अन्य भारी उपकरण नीचे गहराई में लॉन्च किए गए थे. जहाज में दो मानवयुक्त ट्राइटन सबमर्सिबल भी हैं, जिनमें से प्रत्येक आठ घंटे तक 3,280 फीट से अधिक गहराई तक गोता लगा सकता है. इसमें रिमोटली ऑपरेटर व्हीकल और एक ऑटोनॉमस अंडरवॉटर व्हीकल है जो 19,685 फीट गहराई तक जा सकता है.

The Giant Squid

पेला नाम के जहाज का खोजा जा रहा था मलबा

इस समुद्री रिसर्च में Pella नाम का जहाज का मलबा खोजा जा रहा था. वह नवंबर 2011 में मिस्र के नूवीबा बंदरगाह पर जा रहा था. इसमें जॉर्डन के अकाबा के पास आग लग गई थी. इस पर 1229 यात्री सवार थे. घटना में एक शख्स की जान भी चली गई. रिसर्चर एक अंडरवॉटर रोबॉट की मदद से मलबे को देख रहे थे, जब उन्हें स्क्विड दिखा. बताया गया है कि इस इलाके में कई ऐसे जीव रहते हैं. हालांकि, इतने विशाल जीव बेहद दुर्लभ हैं.

ये भी पढ़ें: अमेरिकी राष्ट्रपति ने महिला मेयर को कहा 'मिस्टर', स्पीच के दौरान कई बार फिसली बाइडेन की जुबान

एक्सपर्ट का मानना है कि  विशालकाय स्क्विड, जो शायद ही कभी देखे जाते हैं, वे 66 फीट तक लंबे हो सकते हैं. आखिरी बार स्क्विड अक्टूबर 2016 में देखा गया था, जिसकी लंबाई 30 फीट थी. इस जीव के पंख छोटे और चौड़े होते हैं और एक तीर के आकार की तरह दिखते हैं.

LIVE TV

Trending news