टिलरसन बोले- किसी भी समय मारा जा सकता है आईएस चीफ बगदादी

अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा है कि इस्लामिक स्टेट समूह का नेता अबु बकर अल-बगदादी जल्दी ही मारा जाएगा क्योंकि उसके लगभग सभी साथी मारे जा चुके हैं। ऐसे में अब वह किसी भी समय मौत के मुंह में जा सकता है।

टिलरसन बोले- किसी भी समय मारा जा सकता है आईएस चीफ बगदादी

वाशिंगटन : अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा है कि इस्लामिक स्टेट समूह का नेता अबु बकर अल-बगदादी जल्दी ही मारा जाएगा क्योंकि उसके लगभग सभी साथी मारे जा चुके हैं। ऐसे में अब वह किसी भी समय मौत के मुंह में जा सकता है।

टिलरसन ने इस्लामिक स्टेट को हराने के लिए बने 68 देशों के वैश्विक गठबंधन की मंत्री स्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए कहा, ‘अबु बकर अल-बगदादी के लगभग सभी साथी अब मारे जा चुके हैं। इनमें ब्रसेल्स, पेरिस और अन्य स्थानों पर हमलों का मास्टरमाइंड भी शामिल था। अब किसी भी समय बगदादी का भी यही हश्र हो सकता है।’ 

उन्होंने कहा कि यह गठबंधन आईएसआईएस के लड़ाई में अहम प्रगति कर चुका है। हालांकि भारत इस समूह का हिस्सा नहीं है। हालिया अर्थपूर्ण वित्तीय योगदानों के अलावा सीरिया और इराक में विदेशी आतंकी लड़ाकों को विदेशों से आने वाले धन में भी पिछले साल 90 प्रतिशत से अधिक की कमी आई। आतंकियों के लिए अंदर आना बहुत मुश्किल है और इससे भी अहम यह है कि उनके लिए बाहर निकलकर इन देशों को धमकाना बहुत मुश्किल हो गया है।

टिलरसन ने कहा कि इराक के नेतृत्व में मोसुल को वापस हासिल करने के लिए चल रही कवायद आईएसआईएस को उसके प्रमुख गढ़ से खदेड़ रही है और लाखों नागरिकों को आजाद कर रही है। उन्होंने कहा, ‘मोसुल का यह अभियान इराकी सुरक्षा बलों और कुर्द पेशमर्गा के बीच सहयोग के बिना सफल नहीं हो सकता था।’