शख्स की गर्दन पर था तिल, लड़की ने दूर से देखकर बता दिया कैंसर है
Advertisement

शख्स की गर्दन पर था तिल, लड़की ने दूर से देखकर बता दिया कैंसर है

आइस हॉकी मैच देखने पहुंची एक मेडिकल स्टूडेंट ने उस व्यक्ति की जान बचा दी, जिसे कैंसर थे  लेकिन वो इससे पूरी तरह अंजान था. लड़की ने दूर से शख्स की गर्दन पर एक तिल देखा और पहचान गई कि वो आम तिल नहीं बल्कि कैंसर वाला तिल है. जांच में यह दावा सही पाया गया.

फोटो: ट्विटर

टोरंटो: दर्शकों से खचाखच भरे स्टेडियम में आइस हॉकी (Ice Hockey) मैच का लुत्फ उठाने पहुंची मेडिकल छात्रा (Medical Student) ने दूर से देखकर एक शख्स को बता दिया कि उसे कैंसर है. बाद में जब उस व्यक्ति ने टेस्ट कराया, तो छात्रा की बात सही निकली. अब ये मेडिकल स्टूडेंट पूरे देश में फेमस हो गई है. दरअसल, पिछले साल 23 अक्टूबर को मैच देखने के दौरान नादिया पोपोविकी (Nadia Popovici)  की नजर सामने खड़े शख्स की गर्दन पर बने तिल पर गई और उसे देखकर ही वह समझ गईं कि ये तिल कैंसर (Mole Cancer) वाला है. 

  1. आइस हॉकी मैच के दौरान मौजूद थी छात्रा
  2. कनाडा की रहने वाली है मेडिकल स्टूडेंट
  3. पूरे देश में फेमस हो गई हैं नादिया पोपोविकी

कई बार किया बताने का प्रयास

मैच के दौरान नादिया पोपोविकी ने देखा कि Vancouver Canucks आइस हॉकी टीम के असिस्‍टेंट इक्‍विपमेंट मैनेजर (Assistant equipment manager) ब्रायन हैमिल्‍टन (Brian Hamilton) की गर्दन पर एक तिल है, जो कैंसर वाला नजर आ रहा है. उन्होंने ब्रायन को सूचित करने के लिए तुरंत एक मैसेज लिखा, लेकिन भीड़ और शोर की वजह से वो सफल नहीं हो पाईं. उन्होंने सोचा कि मैच खत्म होने के बाद वो ब्रायन को उनके तिल की सच्चाई बता देंगी, लेकिन फिर वो अपनी सीट से उठकर ब्रायन के ठीक पीछे पहुंच गईं.  

ये भी पढ़ें -रूस में बच्चों के बलात्कारियों को ऐसी जेलों में किया जाएगा कैद, हड्डियां तक जम जाएंगी

जांच रिपोर्ट में सही साबित हुआ दावा

अब पोपोविकी और ब्रायन के बीच ट्रांसपैरेंट शीशा था, वो बार-बार उन्हें अपना टाइप किया हुआ मैसेज दिखाने का प्रयास करती रहीं और आखिरकार सफल हो जाती हैं. बाद में जब असिस्‍टेंट मैनेजर ब्रायन ने तिल की बायोप्‍सी जांच करवाई तो पता चलता है कि मेडिकल स्‍टूडेंट का दावा एकदम सही था, तिल कैंसर वाला ही था. ब्रायन ने कहा, ‘पहले तो मुझे विश्‍वास ही नहीं हुआ. जब मैंने डॉक्‍टर से इस बारे में पूछा तो उन्होंने बायोप्‍सी करने की सलाह दी. जांच रिपोर्ट में यह स्पष्ट हो गया कि तिल Malignant Melanoma था’.  

सोशल मीडिया से खोज निकाला

ब्रायन तब तक इस मेडिकल स्‍टूडेंट का नाम नहीं जानते थे, लेकिन जब उसकी कही बात सच साबित हुई तो उन्होंने उसे सोशल मीडिया के माध्‍यम से ढूंढने की कोशिश शुरू की. दरअसल, जब सोशल मीडिया पर नादिया को ढूंढा जा रहा था. तब उनकी मां ने इस बात की जानकारी दी कि लोग उन्हें ढूंढ रहे हैं. Ladies of the Kraken नाम के Facebook Group में भी नादिया को लेकर मैसेज शेयर किया गया था. इसके बाद दोनों मिले और उनकी मुलाकात का वीडियो भी वायरल हुआ. ब्रायन की जांच बचाने के लिए नादिया को 10 हजार डॉलर की स्‍कॉलरशिप देने की घोषणा भी की गई. 

 

 

Trending news