'Mehul Choksi अब भी भारतीय नागरिक', भारत ने Dominica की कोर्ट में दिया एफिडेविट
Advertisement

'Mehul Choksi अब भी भारतीय नागरिक', भारत ने Dominica की कोर्ट में दिया एफिडेविट

पीएनबी धोखाधड़ी केस के आरोपी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) को भारत (India) ने अपना नागरिक बताया है. भारत ने कहा कि चोकसी गलती से अपनी इंडियन सिटीजनशिप त्यागने का दावा कर रहा है.

भगोड़ा कारोबारी मेहुल चोकसी (फाइल फोटो)

डोमिनिका: पीएनबी धोखाधड़ी केस के आरोपी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) को भारत (India) ने अपना नागरिक बताया है. डोमिनिका (Dominica) की कोर्ट में दाखिल एफिडेविट में भारत ने कहा कि चोकसी गलती से अपनी इंडियन सिटीजनशिप त्यागने का दावा कर रहा है. इस दावे में कोई सच्चाई नहीं है.

  1. 8 जून को कोर्ट में दिया एफिडेविट
  2. 'नागरिकता त्यागने का दावा गलत'
  3. 'चोकसी को न दी जाए जमानत'

8 जून को कोर्ट में दिया एफिडेविट

भारत (India) की ओर से 8 जून को डोमिनिका की कोर्ट में एफिडेविट सौंपा गया था. इस एफिडेविट में भारत ने कहा कि मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) अभी भी एक भारतीय नागरिक है. भारत ने कहा कि चोकसी ने इंडियन सिटिजनशिप त्यागने की घोषणा की थी लेकिन गृह मंत्रालय ने 29 जनवरी 2019 को उसकी इस घोषणा को खारिज कर दिया था. 

'नागरिकता त्यागने का दावा गलत'

भारत (India) ने डोमिनिका (Dominica) की कोर्ट को बताया कि 15 मार्च 2019 को, मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) को इस बारे में सूचित कर दिया गया था. उसे बता दिया गया था कि भारतीय नागरिकता के त्याग की उनकी घोषणा को खारिज कर दिया गया है. इसलिए कानूनों के मुताबिक वह अभी भी भारत का नागरिक है और इंडियन सिटीजनशिप त्यागने का उसका दावा पूरी तरह गलत है. 

ये भी पढ़ें- PNB Fraud Case: Mehul Choksi को भारत लाने की कोशिशें तेज, पैरवी करने Dominica भेजा जा रहा ये मशहूर वकील

'चोकसी को न दी जाए जमानत'

भारत (India) ने मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) को जमानत दिए जाने की मांग का भी विरोध किया. भारत ने कहा कि ऐसा होने पर वह फिर फरार हो सकता है. बताते चलें कि मेहुल चोकसी पर पंजाब नेशनल बैंक के 13 हजार 500 करोड़ रुपये हड़पने का आरोप है. ये पैसे हड़पने के बाद वह एंटिगुआ भाग गया. वह इस साल 23 मई को एंटिगुआ से लापता हुआ और 3 दिन बाद डोमिनिका (Dominica) की पुलिस ने उसे अवैध रूप से घुसने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया. 

LIVE TV

Trending news