ब्रिटेन के पहले भारतीय रेस्तरां का दुर्लभ Menu कार्ड 7,59,996 रुपये में बिका
Advertisement

ब्रिटेन के पहले भारतीय रेस्तरां का दुर्लभ Menu कार्ड 7,59,996 रुपये में बिका

ब्रिटेन में आज से 200 साल से भी कुछ अधिक समय पहले स्थापित पहले भारतीय रेस्तरां के एक दुर्लभ मेन्यू कार्ड नीलाम किया गया है.

11,344 डॉलर में बिका भारतीय रेस्तरां का मेन्यू कार्ड (फोटो-सोशल मीडिया)

लंदन: ब्रिटेन में आज से 200 साल से भी कुछ अधिक समय पहले स्थापित पहले भारतीय रेस्तरां के एक दुर्लभ मेन्यू कार्ड के लिए नीलामी में 11,344 डॉलर की बोली लगाई गई. रेस्तरां में परोसे जाने वाले पकवानों में ‘पाइनेपल पुलाव’ (अनानास का पुलाव) और ‘चिकन करी’ जैसे व्यंजनों के नाम हैं जो इसकी खासियत थे. इस रेस्तरां का नाम 'हिंदुस्तानी डिनर एंड हुक्का स्मोकिंग क्लब' था जिसकी स्थापना शेख दीन मोहम्मद ने सन् 1809 में लंदन के पोर्टमैन स्कवेयर पर की थी.

  1. 200 साल पुराने मेन्यू कार्ड की ब्रिटन में नीलामी
  2. सात लाख रुपये से ज्यादा कीमत में बिका कार्ड
  3. ब्रिटेन के पहले भारतीय रेस्तरां का था मेन्यू कार्ड

बिहार के रहने वाले थे शेख दीन
मूल रूप से बिहार के मोहम्मद एक एंग्लो इंडियन पर्यटक और कारोबारी थे. वह उन शुरुआती प्रवासियों में से थे जो भारत से इंग्लैंड गए. ब्रिटेन के लोगों को भारतीय पकवानों के स्वाद से परिचित कराने के लिए उन्होंने इस रेस्तरां को खोला था.

97 साल बाद 4 लाख में नीलाम हुआ आइंस्टीन का LOVE LETTER, बहन की पड़ोसी को लिखा था खत

ज्यादा दिन तक नहीं चल सका था रेस्त्रां
दीन मोहम्मद का यह रेस्तरां ज्यादा दिन नहीं चला. 1812 में उनका दिवाला पिट गया. उसके नए प्रबधंकों ने बाद में उसे ‘हिंदुस्तानी कॉफी हाउस’ नाम से 20 साल और चलाया लेकिन अंतत: 1833 में वह भी बंद हो गया.

इसी रेस्तरां का एक हस्तलिखित मेन्यू कार्ड यहां एक पुस्तक मेले में 8,500 पौंड यानी 7,59,996 रुपये में बिका है.

क्या जिनेवा में 500 करोड़ में नीलाम कर दिया गया भगवान तिरुपति का 'गुलाबी हीरा'?

इस पर लिखे अन्य पकवानों के नाम में ‘मक्की पुलाव’, ‘लोबस्टर करी’, ‘कूलमाह ऑफ लैंब या वील’ इत्यादि शामिल हैं. कुल 25 भारतीय पकवानों के नाम इस कार्ड पर हैं जिनके दाम भी लिखे हैं. उदाहरण के लिए मक्की पुलाव उस समय एक पौंड एक शिलिंग और चिकन करी 12 शिलिंग में बिकती थी.

Trending news