चीन : कोयला खदान में मिथेन गैस का हुआ विस्फोट, 5 श्रमिकों की हुई मौत

कोयला खदान में विस्फोट की जानकारी मिलते ही प्रांतीय कार्य सुरक्षा अधिकारी और काउंटी सरकार के अधिकारी बचाव कार्यों में सहायता के लिए घटनास्थल पर पहुंच गए हैं. 

चीन : कोयला खदान में मिथेन गैस का हुआ विस्फोट, 5 श्रमिकों की हुई मौत
इस हादसे के बाद आशंका जताई जा रही है कि सरकार कोयला खदान सुरक्षा मानकों को और अधिक सख्त कर सकती है.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

बीजिंग : मध्य चीन में हुनान प्रांत के एक कोयला खदान में बुधवार (9 मई) को मिथेन गैस का विस्फोट हुआ. इस विस्फोट में खदान में काम करने वाले 5 श्रमिकों की मौत हो गई है, जबकि कई घायल बताए जा रहे हैं. काउंटी के प्रचार विभाग के अधिकारियों ने बताया कि शाओडोंग काउंटी के हुनान बाओडैन क्यूनली माइनिंग कंपनी लिमिटेड के कोयला खदान में विस्फोट हुआ है.

घटनास्थल पर पहुंचे अधिकारी
सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के अनुसार, कोयला खदान में विस्फोट की जानकारी मिलते ही प्रांतीय कार्य सुरक्षा अधिकारी और काउंटी सरकार के अधिकारी बचाव कार्यों में सहायता के लिए घटनास्थल पर पहुंच गए हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि विस्फोट में पांच श्रमिकों की मौत की पुष्टि हो गई है. हालांकि इस बात की अब तक पुष्टि नहीं हुई है कि आखिरकार यह विस्फोट कोयला खदान में कैसे हुआ. 

सुरक्षा मानकों को किया जाएगा सख्त
इस साल कोयला खदान में विस्फोट के कारण पहला बड़ा हादसा है. इस हादसे के बाद आशंका जताई जा रही है कि सरकार कोयला खदान सुरक्षा मानकों को और अधिक सख्त कर सकती है. बता दें कि चीन में कोयला खदानों में इस तरह के विस्फोट बेहद ही आम है. पिछले कई सालों में कोयला खदानों में इस तरह के विस्फोट हुए हैं, जिसमें कई मजदूरों की मौत हो गई है. 

2016 में गई थी 59 लोगों की जान
चीन की दो अलग-अलग कोयला खानों में विस्फोट से 2016 में 59 लोगों की मौत हो गई थी. चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, चिफेंग शहर की खान के अंदर गैस की वजह से जब विस्फोट हुआ तब वहां कुल 181 लोग काम कर रहे थे. इसमें से 149 बच निकलने में सफल रहे. पूर्वोत्तर हीलोंगजियांग प्रांत के क्विटेहे शहर की एक निजी खान में विस्फोट हो गया जिससे वहां काम कर रहे 22 मजदूर फंस गए थे. 

(इनपुटः भाषा)