close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मेक्सिको: ईंधन पाइपलाइन में आग लगने से अब तक 73 की मौत की पुष्टि, सैकड़ों घायल

मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुएल लोपेज ओब्रेडर ने इस हादसे के बाद ईंधन चोरी को रोकने के लिए उपाय करने का संकल्प लिया है.

मेक्सिको: ईंधन पाइपलाइन में आग लगने से अब तक 73 की मौत की पुष्टि, सैकड़ों घायल
फोटो साभार : रॉयटर्स

त्लाहेलिलपन: मध्य मेक्सिको में शुक्रवार को ईंधन की एक पाइपलाइन में भीषण आग लगने से मरने वालों की बढ़कर 73 हो गई है. सैकड़ों लोग पाइपलाइन से हो रहे रिसाव से तेल चुराने के लिए जमा थे तभी वहां आग लग गई. हिडाल्गो के गवर्नर उमर फयाद ने बताया कि पांच अन्य शव बरामद होने के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 73 हो गई है.

मेक्सिको के उत्तरी शहर त्लाहेलिलपन में शुक्रवार को हुए विस्फोट में अन्य 74 लोग घायल भी हुए हैं. मेक्सिको के राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुएल लोपेज ने शनिवार सुबह घटना स्थल का दौरा भी किया. उन्होंने कहा, ‘‘सेना का रवैया सही है. भीड़ को अनुशासित करना आसान नहीं है.’’ 

27 दिसंबर 2018 को शुरू हुई थी कार्रवाई
मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुएल लोपेज ओब्रेडर ने इस हादसे के बाद ईंधन चोरी को रोकने के लिए उपाय करने का संकल्प लिया है. उन्होंने 27 दिसंबर को एक कार्रवाई शुरू की थी और पाइपलाइन को अस्थायी तौर पर बंद करने के आदेश दिए थे, ताकि तेल चोरी को रोक कर भारी कर्ज में डूबी राज्य की तेल कंपनी पेट्रोलियोस मेक्सिकैनोस (पेमेक्स) को हो रहे अरबों डालर के नुकसान से बचाया जा सके.

2017 में तीन अरब डॉलर का हुआ था नुकसान
‘पेमेक्स’ पाइपलाइनों से ईंधन की चोरी से मेक्सिको को 2017 में तीन अरब डॉलर का नुकसान हुआ था. सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री अलफोंसो दुरैजो ने प्रसारणकर्ता टेलीविसा से कहा, "वहां बहुत ज्यादा लोग थे और समस्या से बचने के लिए सेना व सैन्य कर्मियों को वहां से हटा लिया गया था." उन्होंने कहा, "जब वे (सुरक्षाकर्मी) वहां से हट रहे थे, तभी विस्फोट हो गया."

(इनपुटःभाषा)