उत्तरी मेक्सिको में जेल में दंगा, 13 कैदियों की मौत
Advertisement

उत्तरी मेक्सिको में जेल में दंगा, 13 कैदियों की मौत

उत्तरी मेक्सिको के न्यूवो लियोन राज्य के एक सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि जेल में दंगा भड़कने से 13 कैदियों की मौत हो गई. 

उत्तर मेक्सिको की जेल में दंगा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मेक्सिको सिटी: उत्तरी मेक्सिको के न्यूवो लियोन राज्य के एक सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि जेल में दंगा भड़कने से 13 कैदियों की मौत हो गई. अधिकारियों को दंगा रोकने के लिए बल प्रयोग करना पड़ा. प्रवक्ता आल्डो फसी ने बताया कि यह दंगा कादेरेयता जेल में हुआ. घटना में घायल आठ कैदियों की हालत नाजुक है. आशंका जताई जा रही है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है. एक पुलिसकर्मी भी गंभीर रूप से घायल हुआ है, जिसके फेफड़ों को सबसे अधिक नुकसान हुआ है.

  1. उत्तर मेक्सिको की जेल में दंगा
  2. दंगे में करीब 13 कैदियों की मौत
  3. करीब 8 कैदियों की हालत गंभीर

उन्होंने संवाददाताओं को बताया कि दंगा रोकने में विफल रहने के बाद शाम पांच बजे अधिकारियों ने कैदियों और सुरक्षाकर्मियों की जान बचाने के लिए बल प्रयोग करने का निर्णय किया. कल दोपहर भर कैदियों के परेशान परिजन जेल के गेट पर अधिकारियों से अपने संबंधियों का हालचाल जानने के लिए संघर्ष करते रहे.

जेल अधिकारी ने मीडिया से हुई बातचीत में बताया कि दंगा भड़कते ही सीसीटीवी कैमरे के जरिए देखा जा सकता था कि एक कैदी को मार दिया गया है. वहीं दूसरी जगह अंदर तैनात पुलिसकर्मियों को बुरी तरह पीटा जा रहा है.

उन्होंने कहा कि यदि बल का उपयोग नहीं किया जाता तो हालात को काबू नहीं कर पाते और मृतकों की संख्या और बढ़ जाती. 

मीडिया खबरों के मुताबिक, विवाद तब शुरु हुआ जब सोमवार को कैदियों का गिरोह जेल में विरोध प्रदर्शन करने लगा. उसी दिन ये समाप्त भी हो गया. लेकिन मंगलवार सुबह लड़ाई शुरू हो गई और एक कैदी को मार दिया गया. जब पुलिसकर्मी वहां पहुंचे तो उग्र कैदियों ने उन पर हमला बोल दिया.

बताया जा रहा है कि इस जेल में करीब 4000 कैदी बंद है, जबकि गार्ड्स सिर्फ 300 हैं. प्रवक्ता आल्डो फसी ने बताया कि जेल को इतने कैदियों के हिसाब से डिजाइन नहीं किया गया था. ऐसे में उन्हें रोजमर्रा में काबू में रखने में मुश्किल होती है.

Trending news