VIDEO : एक विदेशी शख्स के मुंह से ऐसी फर्राटेदार संस्कृत सुनकर आश्चर्य में पड़ जाएंगे आप
Advertisement

VIDEO : एक विदेशी शख्स के मुंह से ऐसी फर्राटेदार संस्कृत सुनकर आश्चर्य में पड़ जाएंगे आप

चेक गणराज्य में चार्ल्स यूनिवर्सिटी के माइकल हेवरानेक धाराप्रवाह संस्कृत बोलते हैं. उनके इस हुनर का राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक वीडियो शेयर किया है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इन दिनों यूरोपीय देशों की यात्रा पर हैं.

नई दिल्ली : भारत में भले संस्कृत बोलने वाले लोगों की संख्या दिनों दिन घट रही हो, लेकिन दुनिया में कई जगह ऐसी हैं, जहां ये भाषा खूब फल फूल रही है. यहां तक कि विदेशी भाषा बोलने वाले कई लोग इस भाषा की खूबसूरती से इस कदर प्रभावित हैं कि वह इसे जमकर इस पर अपना प्यार लुटा रहे हैं. जब एक विदेशी शख्सिसत को धाराप्रभाह संस्कृत बोलते हुए सुनेंगे तो आश्चर्य में पड़ना स्वाभाविक है. लेकिन ये सच है. चेक गणराज्य में चार्ल्स यूनिवर्सिटी के माइकल हेवरानेक धाराप्रवाह संस्कृत बोलते हैं.

दरअसल राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद यूरोपीय देशों की यात्रा के आखिरी चरण में चेक गणराज्य की राजधानी प्राग में हैं. यहां पर वह औपचारिक और सरकारी कार्यक्रमों के अलावा कई ऐसे कार्यक्रमों में भी जा रहे हैं, जिन्हें भारतीय लोगों ने आयोजित किया है. ऐसे ही एक कार्यक्रम में उन्होंने चार्ल्स यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट और अधिकारियों से मुलाकात की.

यूनिवर्सिटी के मेजर माइकल हेवरानेक ने अपना भाषण संस्कृत में पढ़ा. उन्होंने कहा, मैं संस्कृत से बहुत प्यार करता हूं. क्योंकि इसमें एक दैवीय मिठास है. इसके साथ ही इसमें प्राचीन ज्ञान का भंडार है.

माइकल हेवरानेक के बाद यूनिवर्सिटी के कई स्टूडेंट्स ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सामने बांग्ला भाषा में अपनी बात कही. उनके इस भाषण से राष्ट्रपति इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने इनके वीडियो अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किए.

Trending news