अमेरिका के सबसे ताकतवर पद को लेकर मची होड़, ट्रंप ने लगाया इन पर दांव

अमेरिका में सबसे महत्वपूर्ण पदों में से एक पर नियुक्ति को लेकर माथापच्ची पर विराम लग गया. 

अमेरिका के सबसे ताकतवर पद को लेकर मची होड़, ट्रंप ने लगाया इन पर दांव
केली इस महीने के अंत तक व्हाइट हाउस छोड़ देंगे.(फोटो- Reuters)

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने बजट निदेशक मिक मुवाने को व्हाइट हाउस का अंतरिम चीफ ऑफ स्टाफ नामित किया है जिससे संघीय सरकार में सबसे महत्वपूर्ण पदों में से एक पर नियुक्ति को लेकर माथापच्ची पर विराम लग गया. अमेरिकी राष्ट्रपति ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा कि मुवाने ने उनके प्रशासन में ‘‘बेहतरीन काम किया है’’ और वह नव वर्ष में जॉन केली का स्थान लेंगे. ट्रंप ने कहा, ‘‘मुझे यह घोषणा करके खुशी हो रही है कि प्रबंधन एवं बजट कार्यालय के निदेशक मिक मुवाने को व्हाइट हाउस का कार्यकारी चीफ ऑफ स्टाफ नामित किया जाएगा,

वह जॉन केली का स्थान लेंगे जिन्होंने गर्व के साथ हमारे देश की सेवा की. ’’ केली इस महीने के अंत तक व्हाइट हाउस छोड़ देंगे. ट्रंप ने यह घोषणा उन रिपोर्टों के बीच की है कि व्हाइट हाउस में इस शक्तिशाली पद के लिए कई संभावित उम्मीदवारों ने इस पेशकश को ठुकरा दिया है. बहरहाल, व्हाइट हाउस ने इन रिपोर्टों को खारिज किया. 

ट्रंप ने कहा, ‘‘रिकॉर्ड के लिए कई लोग व्हाइट हाउस का चीफ ऑफ स्टाफ बनना चाहते थे.  मिक एम शानदार काम करेंगे. ’’ उन्होंने कहा कि कट्टर रूढ़िवादी एवं दक्षिण कैरोलिना से पूर्व सांसद मुवाने को इस बात की गहरी समझ है कि कांग्रेस कैसे काम करती है और उन्होंने प्रशासन में रहते हुए बेहतरीन काम किया है.

ट्रंप ने टि्वटर पर कहा, ‘‘मिक ने प्रशासन में रहते हुए शानदार काम किया है.  हम अमेरिका को फिर से महान बनाने में लगे हुए है.  ऐसे में मैं उनके साथ काम करने के लिए उत्साहित हूं.  जॉन इस साल के अंत तक पद पर बने रहेंगे.  वह एक महान देशभक्त हैं और मैं उनकी सेवाओं के लिए उन्हें निजी रूप से धन्यवाद देता हूं. ’’

इस बीच, व्हाइट हाउस ने कहा कि मुवाने बजट प्रबंधन कार्यालय के निदेशक पद से इस्तीफा नहीं देंगे. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा, ‘‘मिक मुवाने प्रबंधन एवं बजट कार्यालय से इस्तीफा नहीं देंगे बल्कि राष्ट्रपति के कार्यकारी चीफ ऑफ स्टाफ के तौर पर काम में अपना सारा समय लगाएंगे. ’’ गोपनीयता की शर्त पर एक अधिकारी ने बताया किे केली नए चीफ ऑफ स्टॉफ से खुश हैं.  

इनपुट भाषा से भी 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.