मोगादिशु में ब्लास्ट: मरने वालों की संख्या पहुंची 20, कई घायल

सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में एक मशहूर होटल के बाहर हुए आत्मघाती कार बम विस्फोट में मरने वालों की संख्या बढ़ गई है. 

मोगादिशु में ब्लास्ट: मरने वालों की संख्या पहुंची 20, कई घायल
कुछ दिन पहले हुए ट्रक विस्फोट में मारे गए थे 358 लोग (फाइल फोटो-PTI)

मोगादिशु: सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में एक मशहूर होटल के बाहर हुए आत्मघाती कार बम विस्फोट में मरने वालों की संख्या बढ़ गई है. इस घटना में अब तक कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई और 30 अन्य घायल हो गए. पहले विस्फोट के कुछ ही देर बाद दो और ब्लास्ट की आवाज सुनी गई. पहला विस्फोट तब हुआ जब हमलावर ने विस्फोट कर खुद को उड़ा लिया. पुलिस अधिकारी कैप्टन मोहम्मद हुसैन ने बताया कि ऐसा माना जा रहा है कि सरकारी अधिकारियों समेत 20 से ज्यादा लोग फंसे हुए हैं. सुरक्षा बल राष्ट्रपति आवास के नजदीक नासा-हब्लोद होटल की ऊपरी मंजिल पर छिपे आतंकवादियों से लड़ रहे हैं. हुसैन ने बताया कि पहली मंजिल पर पांच में से दो हमलावर मारे गए.

गौरतलब है कि शनिवार के विस्फोट से दो सप्ताह पहले मोगादिशु में ट्रक बम धमाका हुआ था जिसमें 358 लोगों की मौत हो गई और 228 से अधिक लोग घायल हैं. होदान में 14 अक्तूबर को विस्फोट से भरे ट्रक में विस्फोट से अति व्यस्त व्यावसायिक जिले की 20 इमारतें तबाह हो गई थी, जिसमें सैकड़ों लोग इस हद तक जल गए थे कि उन्हें पहचाना भी नहीं जा पा रहा था. विशेषज्ञों की राय थी कि ट्रक में संभवत: 550 किलोग्राम विस्फोटक भरा था.

सोमालिया ट्रक बम हमले में मरने वालों की संख्या 358 पहुंची, हताहतों की संख्या 600 के पार

वहीं इस घटना के बाद विश्व भर के नेताओं ने हमले की आलोचना की थी. अमेरिका, लंदन और फ्रांस के नेताओं ने सोमालिया आत्मघाती हमले की कड़े शब्दों में निंदा की. अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में वाशिंगटन सोमालिया सरकार, वहां के लोगों और अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के साथ बना रहेगा. हम शांति, सुरक्षा और समृद्धि हासिल करने के उनके प्रयासों का समर्थन करते रहेंगे.

ब्रिटिश विदेश सचिव बोरिस जॉनसन ने कहा कि उनका देश ‘‘कड़े शब्दों में मोगादिशू में हुए कायरतापूर्ण हमले की निंदा करता है, जिसमें कई मासूमों ने अपनी जान गवांई है.’’ फ्रांस के राष्ट्रपति एमैलुएल मैक्रों ने ट्वीट किया कि सोमालिया के साथ एकजुटता से खड़े हैं. इस्लामिक आतंकवादी समूहों के खिलाफ अफ्रीकी संघ का समर्थन करते हैं. फ्रांस आपके साथ खड़ा है.

अफ्रीकी संघ आयोग के अध्यक्ष मुसा फाकी महमत ने सरकार से इस ‘‘नाजुक स्थिति में नए सिरे से एकता दिखाने और संघीय संस्थानों के सभी स्तरों फिर से एकजुटता स्थापित करने तथा विभाजनों पर काबू पाने की अपील की.’’ वहीं तुर्की की ओर से घायलों की मदद के लिए हाथ बढ़ाया गया था.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.