थाईलैंड: गुफा से निकाले गए 2 और बच्चे, अभी फंसे हुए हैं फुटबॉल टीम के 7 सदस्य
Advertisement

थाईलैंड: गुफा से निकाले गए 2 और बच्चे, अभी फंसे हुए हैं फुटबॉल टीम के 7 सदस्य

उत्तरी थाईलैंड में बीते दो सप्ताह से अधिक समय से गुफा में फंसे 13 लोगों में से चार बच्चों को रविवार को सुरक्षित बाहर निकालने के बाद सोमवार को बचाव अभियान के दूसरे दिन दो और बच्चों को निकाल लिया गया है.

'वाइल्ड बोर्स' नाम की यह फुटबॉल टीम गुफा में 23 जून से फंसी है.(फोटो-Reuters)

मे साई (थाईलैंड): उत्तरी थाईलैंड में बीते दो सप्ताह से अधिक समय से गुफा में फंसे 13 लोगों में से चार बच्चों को रविवार को सुरक्षित बाहर निकालने के बाद सोमवार को बचाव अभियान के दूसरे दिन दो और बच्चों को निकाल लिया गया है. अभियान के प्रमुख ने कहा कि अभियान ‘‘उम्मीद से बेहतर’’ तरीक से चल रहा है. 11 से 16 वर्ष आयु के लड़कों और उनके कोच को पानी में गोता लगाकर बचाने के लिए जारी अभियान सुबह शुरू हुआ. विशेषज्ञ गोताखोर इस जटिल एवं खतरनाक अभियान के लिए उस जगह पर घुसे.

थाईलैंड में बाढ़ के कारण गुफा के भीतर फंसी फुटबॉल टीम के नौ सदस्यों को बचाने के लिए अंतरराष्ट्रीय अभियान के प्रमुख ने कहा था कि उन्हें जल्द ही और अच्छी खबर आने की उम्मीद है. बचाव अभियान के प्रमुख नरोंगसाक ओसोटानकोर्न ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘सभी उपकरण तैयार हैं. ऑक्सीजन की बोतलें तैयार हैं. अगले कुछ घंटे में हमारे पास अच्छी खबर होगी.’’ 

fallback

उत्तरी थाईलैंड की थाम लुआंग गुफा में दो सप्ताह से अधिक समय से फंसे 12 लड़कों और उनके सहायक फुटबॉल कोच को बाहर निकालने का काम रविवार(8 जुलाई) को शुरू किया गया. बचाव अभियान के प्रमुख ने यह जानकारी दी थी. ‘‘वाइल्ड बोर्स’’ नाम की यह फुटबॉल टीम गुफा में 23 जून से फंसी है. ये लोग अभ्यास के बाद वहां गए थे और भारी मानसूनी बारिश की वजह से गुफा में काफी पानी भर जाने के बाद वहां फंस गए. इस घटना ने समूचे थाईलैंड और दुनियाभर का ध्यान अपनी तरफ खींचा है. अधिकारी लगातार लड़कों और उनके कोच को बाहर निकालने के लिए संघर्ष कर रहे थे.

लड़के किसी भी चुनौती का सामना करने को तैयार हैं

बचाव अभियान के प्रमुख नारोंगसाक असोतानाकोर्न ने पत्रकारों से कहा, ‘‘ आज बच्चों को बाहर निकालने के काम को अंजाम दिया जाएगा. लड़के किसी भी चुनौती का सामना करने को तैयार हैं.’’ उन्होंने कहा कि स्थानीय समयानुसार रात नौ बजे पहले बच्चे को गुफा से बाहर निकाले जाने की संभावना है. इस पूरे कार्य में करीब 11 घंटे का समय लगेगा.

fallback

अधिकारियों से आज सुबह मीडिया से कहा था कि वे गुफा के पास स्थित शिविर के पास की जगह को खाली कर दें. उन्होंने मीडियाकर्मियों को वहां से जाने को कहा जिससे ‘‘ पीड़ितों ’’ की मदद की जा सके. पुलिस ने इस जगह लाउडस्पीकर से घोषणा की, ‘‘सभी लोग जो अभियान से जुड़े नहीं हैं तत्काल इस इलाके से बाहर चले जाएं.’’ 

fallback

गुफा में कैसे पहुंचे बच्चे
बता दें कि, यह सभी बच्चे एक मैच पूरा होने के बाद गुफा में घूमने गए थे. ये सभी अंडर-16 फुटबॉल टीम के खिलाड़ी हैं, जिनकी उम्र 11 से 16 साल के बीच है. 12 बच्चों के साथ इस गुफा में उनके कोच भी मौजूद हैं. यह गुफा 10 किलोमीटर लंबी है बारिश के मौसम में ये गुफा जुलाई से नवंबर के बीच बंद कर दी जाती है. बताया जा रहा है कि जिस वक्त बच्चे और उनके कोच गुफा में गए थे, उस वक्त वहां पर बारिश होने लगी, जिसके कारण वह वहां पर फंस गए.

इनपुट भाषा से भी 

ये भी देखे

Trending news