संघर्षो के बाद हांगकांग में प्रदर्शनकारियों ने किया हंगामा, 20 लोग गिरफ्तार

मोंग कोक रैली के आयोजक ने कहा कि शनिवार को 120,000 प्रदर्शनकारियों ने हिस्सा लिया. आयोजकों की मांग दूसरी रैलियों की तरह ही रही कि सरकार कथित तौर पर पुलिस के शक्ति के दुरुपयोग पर गौर करे. 

संघर्षो के बाद हांगकांग में प्रदर्शनकारियों ने किया हंगामा, 20 लोग गिरफ्तार
फोटो साभार : रॉयटर्स

हांगकांग: हांगकांग के सिम शा सुई, मोंग कोक व वोंग ताई सिन इलाकों में अवैध रूप से एकत्र होने सहित दूसरे अपराधों को लेकर 20 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है. हांगकांग के इन इलाकों में रविवार सुबह तक अराजकता व हिंसा बनी रही. साउथ चाइना मार्निग पोस्ट की रपट के मुताबिक, कॉव्लून के पश्चिम में मोंग कोक में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करना शुरू किया और उसके बाद घटनाओं में अनपेक्षित बदलाव आने से यह अचानक से युद्ध के मैदान में बदल गया. कॉव्लून में शनिवार को रैली की स्वीकृति दी गई थी.

मोंग कोक रैली के आयोजक ने कहा कि शनिवार को 120,000 प्रदर्शनकारियों ने हिस्सा लिया. आयोजकों की मांग दूसरी रैलियों की तरह ही रही कि सरकार कथित तौर पर पुलिस के शक्ति के दुरुपयोग पर गौर करे. सरकार अभी निलंबित प्र्त्यपण विधेयक को पूरी तरह से वापस ले, गिरफ्तार सभी प्रदर्शनकारियों को मुक्त करे, सार्वभौमिक मताधिकार लागू करे और विरोध प्रदर्शन को दंगा कहना बंद करे.

बाद में रात में वोंग ताई सिन में झड़पें शुरू हो गईं. ऐसा पुलिस के दो लोगों को गिरफ्तार करने के लिए पहुंचने की खबर के बाद हुआ. सैकड़ों लोगों ने पुलिस की वैन को जाने से रोक लिया और अधिकारियों पर अग्निशामक उपकरणों, हेलमेट, छातों व दूसरे सामानों से हमला किया. दंगा पुलिस ने भी खचाखच भरी सड़क पर मौजूद लोगों पर आंसू गैस, पेपर स्प्रे व लाठियों का इस्तेमाल किया. वोंग ताई सिन में गतिरोध सुबह करीब चार बजे तक चला. कई चक्र आंसू गैस के गोले छोड़े जाने के बाद प्रदर्शनकारी जगह छोड़ने को बाध्य हुए.