Flights Cancelled in US: अमेरिका में सफेद 'आफत' का कहर, 2300 से ज्यादा फ्लाइट्स रद्द; राष्ट्रपति ने की ये अपील
Advertisement

Flights Cancelled in US: अमेरिका में सफेद 'आफत' का कहर, 2300 से ज्यादा फ्लाइट्स रद्द; राष्ट्रपति ने की ये अपील

Heavy Snowfall in US: अमेरिका में आसमान से बरस रही 'सफेद' आफत (Heavy Snowfall) लोगों पर जमकर कहर बरपा रही है. खराब मौसम के चलते पिछले कुछ घंटों में देशभर में  करीब 2200 उड़ानें (Flights cancelled) रद्द कर दी गईं. कई शहरों में तापमान माइनस में जा चुका है.

फाइल

Bomb cyclone in US: अमेरिका में मौसम की मार से हाहाकार मचा है. कई राज्यों में तापमान माइनस 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चल रहा है. वहीं लगातार हो रही बर्फबारी भी लोगों पर आफत बनकर टूटी है. इस बीच सीजन में पहली बार और क्रिसमस की छुट्टियों से पहले, भारी हिमपात और जमा देने वाले तापमान के चलते 2300 से अधिक उड़ानों को रद्द करना पड़ा है. 

जनजीवन ठप

लगातार हो रहे हिमपात, रुक-रुक कर हो रही बारिश और शीत लहरों की वजह से पूरे अमेरिका की हवाई यात्राओं के अलावा रोड़ और रेल यातायात (एमट्रैक पैसेंजर ट्रेन सर्विस) भी बुरी तरह से बाधित हुई है. फ्लाइट ट्रैकिंग साइट फ्लाइटअवेयर के मुताबिक, देश की सभी हवाई यातायात कंपनियों बीती शाम 7 बजे तक 2270 से अधिक अमेरिकी उड़ानें रद्द कर दीं और इसी के साथ आज शुक्रवार के लिए करीब 1000 उड़ानों को रद्द कर दिया. वहीं शनिवार के लिए 85 उड़ानें भी अभी से रद्द कर दी गई हैं. 

अब तक 7500 से ज्यादा फ्लाइट्स रद्द

सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक गुरुवार शाम 6 बजे तक इस सीजन में करीब 7500 से अधिक फ्लाइट्स पर असर पड़ा है. शिकागो और डेनवर में सबसे ज्यादा हालात खराब हैं, जहां करीब एक चौथाई से ज्यादा फ्लाइट्स का टेक ऑफ और लैंडिंग कैंसिल की जा चुकी हैं. शिकागो के इंटरनेशनल एयरपोर्ट के क्षेत्र में पारे ने इतना गोता लगाया कि शाम 5 बजे एयरपोर्ट पर जीरो विजिबिलिटी और तापमान -13 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.  फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन की एक नोटिस के अनुसार गुरुवार को शिकागो के ओ हारे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर औसतन 159 मिनट की देरी से फ्लाइट उड़ान भर रही थी. 

साइक्लोन बम का असर

देश के कई इलाकों में इस सफेद आफत का कहर टूटा है. देश की एविएशन अथॉरिटी ने इस बीच Bomb Cyclone का कहर टूटने के बाद वेस्ट वर्जीनिया से लेकर मिनेसोटा तक एक दर्जन से अधिक शहरों को सूचीबद्ध किया है जहां पर हवाई यातायात सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है, प्रशासन ने जबतक बहुत जरूरी काम न हो लोगों को घरों में रहने और शहर के बाहर ट्रैवल करने से परहेज बरतने को कहा गया है.

जारी रहेगा कोहरे का कहर

नेशनल वेदर एजेंसी ने अगले कुछ दिनों तक इसी तरह बारी बर्फबारी और हिमपात के साथ भयानक कोहरे की चादर छाई रहने का पूर्वानुमान लगाया है. इस एलर्ट के बाद अमेरिका के सर्वाधिक प्रभावित इलाकों में बर्फ को पिघलाने वाले केमिकल का छिड़काव किया जा रहा है.

वहीं ग्रेहाउंड ने यात्रियों को चेतावनी देते हुए गुरुवार को सर्विस अलर्ट जारी किया और कहा कि अगले 2 दिनों में मिडवेस्ट में यात्रा करने वालों की यात्रा में देरी या फ्लाइट्स पूरी तरह से रद्द हो सकती है.

राष्ट्रपति बाइडेन की अपील

Bomb Cyclone के चलते एयरपोर्ट से लेकर बस स्टैंड और रेलवे स्टेशनों में लोगों की भारी भीड़ इकठ्ठा हो रही है. वहीं दूसरी ओर दुनियाभर में बढ़ रहे कोरोना के प्रकोप के चलते राष्ट्रपति जो बाइडेन ने लोगों को भीड़भाड़ वाले इलाकों में हेल्थ डिपार्टमेंट द्वारा जारी की गई कोविड एडवाइजरी का पालन करने की अपील की है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news