close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

हज से पहले मक्का में इकट्ठे हुए मुस्लिम श्रद्धालु

सउदी अरब प्रशासन ने इससे पहले घोषणा की थी कि इस वर्ष रविवार को शुरू हो रहे हज के लिए 16 लाख से ज्यादा लोग पवित्र शहर पहुंच चुके हैं.

हज से पहले मक्का में इकट्ठे हुए मुस्लिम श्रद्धालु
फाइल फोटो

रियाद: दुनिया भर के लाखों मुस्लिम श्रद्धालु वार्षिक हज से पहले शुक्रवार को सउदी अरब के मक्का शहर में इकट्ठे हुए. समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, दुनियाभर के मुस्लिम श्रद्धालुओं के लिए सबसे पवित्र स्थल मक्का के काबा के प्रार्थना स्थल पर मुस्लिम प्रार्थना कर रहे हैं. दुनिया भर के मुसलमान हज करने के लिए प्रतिवर्ष यहां आते हैं. सउदी अरब प्रशासन ने इससे पहले घोषणा की थी कि इस वर्ष रविवार को शुरू हो रहे हज के लिए 16 लाख से ज्यादा लोग पवित्र शहर पहुंच चुके हैं.

कतर के नागरिकों पर नहीं लगी है रोक
हज एवं उमरा मंत्री मोहम्मद बेंतेन ने गुरुवार को कहा कि कतर के हज यात्री कुवैत होते हुए सउदी अरब के मक्का शहर पहुंचे हैं. उन्होंने जोर देते हुए कहा कि कतर के नागरिकों के हज करने पर कोई रोक नहीं लगाई गई है. रियाद ने पिछले साल जून में आतंकवाद को धन मुहैया कराने का आरोप लगाते हुए कतर के साथ सभी प्रकार के आर्थिक और यातायात संपर्क खत्म कर दिए थे. हज इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है और यह उन सभी के लिए अनिवार्य है जिनकी आर्थिक व शारीरिक स्थिति इसे करने की है.

आपदाओं से हाईटेक निदान उपलब्ध कराने के लिए हैकाथॉन का आयोजन
गौरतलब है कि हज यात्रा के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए उसके दौरान आने वाली आपदाओं के हाईटेक निदान उपलब्ध कराने के मद्देनजर सऊदी में एक हैकाथॉन का आयोजन किया गया था. जेद्दाह के कैवर्नस हॉल में हजारों सॉफ्टवेयर पेशेवर और छात्रों ने हिस्सा लिया था. हज की यह वार्षिक यात्रा इस माह के अंत में शुरू होगी. इस बार 20 लाख से अधिक लोगों के मक्का पहुंचने की संभावना है. आयोजकों ने बताया कि करीब 3000 सॉफ्टवेयर प्रोग्रामरों के साथ हैकाथॉन के इस आयोजन से सऊदी अरब ने ‘गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड’ में भी जगह बना ली. 

(इनपुट आईएएनएस से)