गाय ने दिया दो सिर वाले बछड़े को जन्म, देखने वालों की फटी रह गईं आंखें
X

गाय ने दिया दो सिर वाले बछड़े को जन्म, देखने वालों की फटी रह गईं आंखें

एक गाय ने ऐसे विचित्र बछड़े को जन्म दिया कि देखने वालों की आंखें फटी रह गईं. हालांकि, ये बात अलग है कि जन्म के कुछ ही देर में बछड़े की मौत हो गई और बाद में गाय ने भी दम तोड़ दिया. इस बछड़े की तस्वीर वायरल होने के बाद उसे देखने वालों की भीड़ लग गई थी.

गाय ने दिया दो सिर वाले बछड़े को जन्म, देखने वालों की फटी रह गईं आंखें

मॉस्को: रूस (Russia) में एक गाय ने ऐसे बछड़े को जन्म दिया, जो दुनियाभर में चर्चा का विषय बन गया. यह विचित्र बछड़ा देखने में सूअर की तरह लगता है और इसके दो सिर भी हैं. रूस के खाकस्सिया इलाके में रहने वाले किसान की गाय ने इस बछड़े को जन्म दिया था. हालांकि, दुख की बात ये है कि इस म्‍यूटेंट बछड़े की जन्म के कुछ ही समय बाद मौत हो गई और उसकी मां भी ज्यादा वक्त तक जिंदा नहीं रह सकी. 

इस वजह से होता है ऐसा

‘डेली स्टार’ की खबर के अनुसार, खाकस्सिया के कृषि और खाद्यान मंत्रालय ने बताया कि इस तरह के बछड़े का जन्‍म मटकेचिक गांव में हुआ था. गाय के इस तरह से जेनेटिक बदलाव के साथ बछड़े को जन्‍म देने के पीछे जीनोम में बदलाव जिम्‍मेदार है. मंत्रालय ने कहा कि पशुओं में म्‍यूटेशन के लिए उनके आंतरिक और बाहरी माहौल जिम्‍मेदार होते हैं.

ये भी पढ़ें -लंबे अर्से बाद एक-दूसरे को देख बेकाबू हुए पूर्व प्रेमी-प्रेमिका, कर गए कुछ ऐसा कि मच गया बवाल

Famous हो गया Farmer

एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह म्‍यूटेशन क्रॉसब्रीडिंग के दौरान भी हो सकते हैं. खाकस्सिया निवासी किसान के यहां इस चित्र बछड़े के जन्म की खबर जैसे ही आप हुई, उसे देखने वालों का तांता लग गया. बछड़े की फोटो इंटरनेट पर वायरल हो गई. किसान भी एकदम से फेमस हो गया. हालांकि, पहले बछड़े और फिर गाय की मौत से किसान को दोहरा झटका लगा है.   

Rajasthan में हुआ था जन्म

हाल ही में राजस्‍थान के धौलपुर जिले में भी एक दो मुंह वाला बछड़ा पैदा हुआ था. उसकी दो गर्दन और दो मुंह थे. जन्म के कुछ घंटों बाद इस बछड़े की भी मौत हो गई थी. बाद में गांव के सभी लोगों ने बछड़े की समाधि बनाने का निर्णय लिया. विधि-विधान से पूजा-अर्चना और महिलाओ द्वारा भजन गाकर बछड़े को समाधि दी गई.  

 

Trending news