अमेरिका: नस्ली हमले के शिकार सिख ने कहा- 'मेरी पगड़ी ने मुझे बचा लिया'
Advertisement

अमेरिका: नस्ली हमले के शिकार सिख ने कहा- 'मेरी पगड़ी ने मुझे बचा लिया'

अमेरिका में दो श्वेत व्यक्तियों द्वारा घात लगाकर किये गए हमले और मारपीट के शिकार 50 वर्षीय एक सिख ने कहा, ‘‘मेरी पगड़ी ने मुझे बचा लिया’’. 

माल्ही 1992 में अमेरिका से भारत आए थे और अब वहां के स्थायी निवासी हैं.(फाइल फोटो)

न्यूयॉर्क: अमेरिका में दो श्वेत व्यक्तियों द्वारा घात लगाकर किये गए हमले और मारपीट के शिकार 50 वर्षीय एक सिख ने कहा, ‘‘मेरी पगड़ी ने मुझे बचा लिया’’. हमलावरों ने उस पर नस्ली टिप्पणी भी की. सुरजीत सिंह माल्ही ने कहा कि वह कैलिफोर्निया में अपने घर के पास अमेरिकी प्रतिनिधि जेफ डेनहम के लिये राजनीतिक सामग्री चिपका रहे थे जो बतौर रिपब्लिकन उम्मीदवार फिर से चुनाव मैदान में खड़े हैं. इसी दौरान दो आदमी आए और उन्होंने चिल्लाते हुए नस्ली टिप्पणी की कि ‘‘तुम्हारा यहां स्वागत नहीं है, अपने देश वापस जाओ.’’ न्यूयॉर्क टाइम्स ने कल माल्ही को उद्धृत करते हुए कहा, ‘‘मेरी पगड़ी ने वास्तव में मुझे बचाया.’’

उन्होंने कहा कि उनकी पगड़ी ने ‘‘हेलमेट की तरह, या उससे भी ज्यादा मजबूती की तरह काम किया.’’ उन्होंने कहा, ‘‘दो आदमी मेरे पीछे आए टोकने लगे. उन्होंने मेरी आंख में रेत झोंक दी जिससे मैं उन्हें न देख सकूं.’’ उन्होंने मेरा सिर पकड़ा और छड़ी और बेल्ट से मेरी पिटाई कर दी. माल्ही ने बताया, ‘‘जिस तरह से वे मुझे मार रहे थे (मुझे लगा) हो सकता था मैं मर जाता.

fallback

कह रहे थे तुम यहां के नहीं हो.’’ माल्ही 1992 में अमेरिका से भारत आए थे और अब वहां के स्थायी निवासी हैं . वह पगड़ी पहनते हैं और हो सकता है कि यह कारण हो कि उन्हें निशाना बनाया गया, लेकिन इससे उनकी जान भी बच गई. डेप्यूटी रॉयजिंदर सिंह ने कहा, ‘‘एक मात्र कारण (हमले का) जो हम बता सकते हैं, वह यह कि उन्होंने पगड़ी पहन रखी थी और वह मध्य पूर्वी थे.

यही एक मात्र कारण है कि उन्होंने उन पर हमला किया.’’ केसीआरए चैनल टीवी की खबर के मुताबिक, माल्ही ने कहा कि सबकुछ बेहद तेजी से हुआ . वह हमलावरों को अच्छे से देख नहीं पाए, लेकिन जांचकर्ताओं को बताया कि वे दो लोग थे जिन्होंने काली टी-शर्ट पहन रखी थी. 

इनपुट भाषा से भी 

 

Trending news