म्यांमार में मतगणना जारी, आंग सान सू की के भाग्य का फैसला आज

म्यांमार के ऐतिहासिक चुनाव में भारी मतदान के बाद आज मतगणना हो रही है। नतीजों के बाद आंग सान सू की पार्टी के सत्ता में आने और दशकों से चल रहा सैन्य नियंत्रण खत्म होने की संभावना है। जोश और उर्जा के साथ ऐतिहासिक घटना के तहत लाखों लोगों ने कल अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

म्यांमार में मतगणना जारी, आंग सान सू की के भाग्य का फैसला आज

यंगून : म्यांमार के ऐतिहासिक चुनाव में भारी मतदान के बाद आज मतगणना हो रही है। नतीजों के बाद आंग सान सू की पार्टी के सत्ता में आने और दशकों से चल रहा सैन्य नियंत्रण खत्म होने की संभावना है। जोश और उर्जा के साथ ऐतिहासिक घटना के तहत लाखों लोगों ने कल अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

केंद्रीय चुनाव आयोग के उप निदेशक थांट जिन अंग के मुताबिक 80 प्रतिशत मतदान हुआ था। विपक्ष इसे अपने पक्ष में बहुमत के आंकड़े के तौर पर देख रहा है। सू की की तरफ से विजय के कुछ संकेतों की उम्मीद में सू की की नेशनल लीग फोर डेमोक्रेसी (एनएलडी) के हजारों समर्थक पार्टी के यंगून मुख्यालय के बाहर जमा हुए। लेकिन सू की सामने नहीं आयीं।

एनएलडी के अधिकारी टिन ओ ने सू की की तरफ से संदेश पढ़कर सुनाया। उन्होंने कहा, मैं आपसे अपने घरों में नतीजों का इंतजार करने का अनुरोध कहती हूं। जब परिणाम आएगा मैं चाहती हूं कि आप इसे खामोशी से स्वीकार करें। भीड़ नारे लगा रही थी ‘अमेय (मां) सू जरूर जीते..एनएलडी जरूर जीते।’ दशकों बाद म्यांमार में मुक्त चुनाव में पहली बार तीन करोड़ से ज्यादा लोग वोट डालने के लिए योग्य थे। एनएलडी को यकीन है कि स्वतंत्र चुनाव में उसे सरकार बनाने के लिए वोट मिलेगा।