खेलों में Sexism का लगाया था आरोप, 26 साल की महिला खिलाड़ी की रहस्यमय मौत
X

खेलों में Sexism का लगाया था आरोप, 26 साल की महिला खिलाड़ी की रहस्यमय मौत

खेलों में सेक्सिज्म (Sexism) का आरोप लगाने वाली स्कॉटलैंड की 26 वर्षीय रग्बी खिलाड़ी Siobhan Cattigan की रहस्यमय परिस्थितियों में मौत हो गई है. उसकी मौत से सब हैरान हैं.

खेलों में Sexism का लगाया था आरोप, 26 साल की महिला खिलाड़ी की रहस्यमय मौत

लंदन: खेलों में सेक्सिज्म (Sexism) का आरोप लगाने वाली स्कॉटलैंड की 26 वर्षीय रग्बी खिलाड़ी Siobhan Cattigan की रहस्यमय परिस्थितियों में मौत हो गई है. उसकी मौत ने प्रशंसकों समेत खेल के चाहने वाले हजारों लोगों को हैरान कर दिया है.

समाज के ताने सुनने पड़े

डेली मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक Siobhan Cattigan स्कॉटलैंड के लिए 19 ट्रॉफी जीत चुकी थी. उसने 5 साल की उम्र में खेलना शुरू किया और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. इस दौरान उसने कई सफलताएं अपनी झोली में डालीं. हालांकि यह सब इतना आसान भी नहीं रहा. इसके लिए उसे समाज से काफी ताने सुनने पड़े.

दरअसल Siobhan की कदकाठी और हाईट बचपन से ही दूसरी लड़कियों की तुलना में मजबूत रहीं. इसके चलते उसके साथ पढ़ने वाले स्टूडेंट्स और दूसरे खिलाड़ी उस पर कमेंट कसते हुए लड़की के बजाय आदमी बोलते. इन सबसे परेशान होकर उसने 14 साल की उम्र में खेल छोड़ दिया. करीब 4 साल बाद पैरंट्स और दोस्तों के समझाने पर उसने 18 साल की उम्र में फिर से रग्बी खेलना शुरू किया.

अपने देश के लिए जीते कई मेडल

रिपोर्ट के मुताबिक दोबारा खेल से जुड़ने के बाद Siobhan Cattigan ने एक के बाद एक कई सफलताएं हासिल की. उसने वर्ष 2018 से 2021 से बीच में अपने देश के लिए 19 कैप जीती.  स्कॉटलैंड की रग्बी टीम ने इस बारे में घोषणा की. टीम ने कहा कि 26 नवंबर को Siobhan अपने घर में मृत पाई गई. टीम ने कहा कि दुख की इस घड़ी में उनकी संवेदनाएं पीड़ित परिवार के साथ हैं. 

ये भी पढ़ें- चारों तरफ था मातम, कुछ ऐसा हुआ कि चलने लगी चाकू-छुरी; अंतिम संस्कार छोड़ भिड़े लोग

Siobhan की मौत की वजह अभी स्पष्ट नहीं है. वहीं स्कॉटलैंड पुलिस उसकी मौत की खबर से खुद को अनजान बता रही है. पुलिस का कहना है कि शायद Siobhan की मौत नैचुरल थी, इसलिए कहीं से उसकी शिकायत नहीं आई. 

सोशल मीडिया पर रहती थी मुखर

Siobhan खेलों में महिला खिलाड़ियों के अधिकारों के लिए मुखर रहती थी और सोशल मीडिया पर अक्सर इससे जुड़े मुद्दे उठाती रहती थीं. उसने हाल ही में अगले विश्व कप के लिए यूरोप क्वालीफायर खेला था. जिसमें वह स्कॉटलैंड की टीम के मेंबर के रूप में स्पेन के खिलाफ टूर्नामेंट में उतरी. उसकी मौत से साथ में खेलने वाले खिलाड़ी, दोस्त और परिवार के लोग बहुत दुखी हैं. उसके रग्बी क्लब ने कहा कि Siobhan एक बेहतरीन रग्बी खिलाड़ी थी और उसकी कमी टीम को हमेशा खलेगी. 

LIVE TV

Trending news